Navsatta
खास खबरखेलदेशमुख्य समाचार

जानिये बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को एक और T-20 विश्व कप कैसे जिताया

मेलबर्न,नवसत्ताः संकटमोचक हरफनमौला बेन स्टोक्स (52 नाबाद) के अर्द्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में रविवार को पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीत लिया। इंग्लैंड ने खिताबी मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए सैम करेन (12/3) की शानदार गेंदबाजी की मदद से पाकिस्तान को 137 रन पर रोक दिया था। टी20 चैंपियन बनने के लिये जॉस बटलर की टीम के सामने 138 रन का लक्ष्य था, जिसे उन्होंने एक ओवर शेष रहते हुए हासिल कर लिया।

स्टोक्स 2019 के फाइनल में भी किया था कमाल
एकदिवसीय विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने इंग्लैंड को यह यादगार विजय दिलाने के लिये 49 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 52 रन बनाये। इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 45 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे और तब तक मैच पाकिस्तान की पकड़ में था।

हैडिंग्ली और लॉर्ड्स के सूरमा स्टोक्स ने एक बार फिर अपनी टीम को संकट से निकालते हुए हैरी ब्रूक (20) के साथ 39 रनों की साझेदारी की, जबकि मोइन अली (19) के साथ 48 रन जोड़े। ब्रूक और मोइन के आउट होने के बाद भी स्टोक्स विकेट पर जमे रहे और उन्होंने 19वें ओवर में मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर विजयी रन बनाकर इंग्लैंड को दूसरी बार टी20 विश्व चैंपियन बना दिया।

इंग्लैंड ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था पहला विश्वकप
इंग्लैंड ने अपना पहला टी20 विश्व कप 2010 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था। बटलर, पॉल कॉलिंगवुड के बाद इंग्लैंड को टी20 विश्व कप जिताने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान अपना तीसरा फाइनल खेलते हुए दूसरा टी20 विश्व कप खिताब तलाश रही थी, लेकिन बाबर आज़म की टीम हारिस रऊफ (23/2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद जीत की दहलीज को पार नहीं कर सकी।

 

संबंधित पोस्ट

सड़कों पर न हो अतिक्रमण, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

navsatta

साध्वी ऋतंभरा के जॉर्जिया दौरे का विरोध, भारतीय-अमेरिकी नागरिक संगठनों ने किया प्रदर्शन

navsatta

व्यापारी को जान से मारने की धमकी देने वाले अभी भी पुलिस पकड़ से दूर

navsatta

Leave a Comment