Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

रामपुरः हेट स्पीच के मामले में आजम खान को 3 साल की सजा, मिली जमानत

रामपुर, नवसत्ताः हेट स्पीच मामले में सपा विधायक और पूर्व मंत्री आजम खान को दोषी करार देते हुए 3 साल की सजा सुनाई गई है। यह सजा रामपुर की MP/MLA कोर्ट ने सुनाई है। साथ ही उन पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। हालांकि कोर्ट ने आजम खान को 25 हजार के निजी मुचलके पर जमानत भी दे दी। साथ ही उन्हें उच्च अदालत में अपील दायर करने के लिए 7 दिन का वक्त दिया है। हालांकि 3 साल की सजा होने के बाद आजम की विधायकी जाना तय हो गया है। इस समय आजम खान रामपुर शहर विधानसभा से विधायक हैं।

दरअसल, आजम खान पर पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान PM नरेंद्र मोदी और रामपुर के तत्कालीन DM के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने का आरोप है। यह बयान उन्होंने थाना क्षेत्र मिलक में एक जनसभा में दिया था।

बीती 21 अक्टूबर को इस मामले में अंतिम फैसला नहीं हो सका था। पिछली सुनवाई के दौरान आजम खान MP/MLA कोर्ट में पेशी पर नहीं पहुंचे थे। 20 मई 2022 को आजम खान जमानत पर जेल से बाहर आए थे।

जायेगी  आजम खान की विधायकी
दोषी करार देने के बाद सपा विधायक आजम खान की विधायकी पर संकट आ सकता है। हेट स्पीच के मामले में 153A में अधिकतम 3 साल की कैद और जुर्माने का प्रावधान है। आजम खान को  3 साल की सजा हुई है। इससे अब इनके विधायकी पर भी खतरा मंडराने लगा है।

आजम खान पर 80 मुकदमे दर्ज थे, कुछ में जमानत मिली
आजम खान पर भाजपा सरकार के पिछले कार्यकाल में करीब 80 मुकदमे दर्ज किए गए थे। इनमें किसानों की जमीन जबरदस्ती हथियाने से लेकर किताबें चुराने, मारपीट करने, बकरी और भैंस चुराने तक के मुकदमे दर्ज किए गए थे। ज्यादातर मामलों में उनको जमानत मिल चुकी है।

जौहर यूनिवर्सिटी पर भी उठ रहे है सवाल
उनके ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी पर भी सवाल उठ रहे थे। आरोप है कि जौहर यूनिवर्सिटी बनाने के लिए आजम ने अपने रसूख का गलत इस्तेमाल किया है। आजम खान रामपुर विधानसभा सीट से 10 बार विधायक रहे चुके हैं।

कानून और उर्दू के अच्छे जानकार हैं आजम
आजादी के 1 साल पूरे होने से बस 1 दिन पहले, 14 अगस्त, 1948 को यूपी के रामपुर में आजम खान का जन्म हुआ। आजम एक सामान्य परिवार से थे। उनके पिता मुमताज खान एक छोटा सा टाइपिंग सेंटर चलाते थे। परिवार को सपोर्ट करने के लिए आजम ने जमकर पढ़ाई की। BA ऑनर्स फिर MA ऑनर्स करने के बाद आजम ने LLB किया। कानून की डिग्री थी। वह उर्दू के अच्छे जानकार भी हैं।

संबंधित पोस्ट

दो वर्ष से फरार चल रहे दुष्कर्म के आरोपी पीसीएस ने किया आत्मसमर्पण,भेजा गया जेल

navsatta

विश्व की प्रमुख मुद्राएं कमज़ोर

navsatta

रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के पार

navsatta

Leave a Comment