Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसमुख्य समाचार

5G Launch: स्वदेशी 5जी लॉन्चिंग आत्मनिर्भर भारत की सफलता का प्रमाण

शुभारंभ पर पीएम मोदी ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ

कहा-आत्मनिर्भर भारत के विचार पर कुछ लोग हंसे थे

टेलीकॉम सेक्टर में नये युग की शुरुआत

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने इस सर्विस को दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन के दौरान लॉन्च किया. 5जी सेवा की पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शुरुआत हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर विपक्ष को आड़े हाथो लिया. उन्होंने कहा कि मेरे आत्मनिर्भर भारत के विचार पर कुछ लोग हंसे थे, लेकिन ऐसा हो चुका है. यह इलेक्ट्रॉनिक लागत कम कर रहा है. उन्होंने कहा कि 2014 में, भारत में केवल 2 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं थीं, आज यह संख्या बढ़कर 200 से अधिक पहुंच गई है.

5जी सेवाओं का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, हमने फोकस किया कि कैसे देश के लोगों की सहूलियत बढ़े, ईज ऑफ लिविंग बढ़े. 2014 में जीरो मोबाइल फोन निर्यात करने से लेकर आज हम हजारों करोड़ के मोबाइल फोन निर्यात करने वाले देश बन चुके हैं. स्वाभाविक है इन सारे प्रयासों का प्रभाव डिवाइस की कीमत पर पड़ा है. अब कम कीमत पर हमें ज्यादा फीचर्स भी मिलने लगे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5जी सेवाओं को शुरू करेंगे. आज, मैं दिसंबर 2023 तक हमारे देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5जी पहुंचाने की Jio की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं. Jio की अधिकांश 5जी भारत में विकसित की गई है, इसलिए आत्मानिर्भर भारत की मुहर इसपर लगी है.

आपको बता दें कि इस लॉन्च इवेंट के दौरान मुकेश अम्बानी, आकाश अम्बानी, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और राज्यमंत्री देवुसिंह चौहान मौजूद थे.

संबंधित पोस्ट

भारत जोड़ो यात्रा रविवार को तेलंगाना में प्रवेश करेगी

navsatta

मोदी ने दी गारंटी, अनंत काल तक विकास का गढ़ बना रहेगा आजमगढ़

navsatta

गंगा का जलस्तर बढ़ा, खतरे के निशान से महज 80 सेंटीमीटर नीचे

navsatta

Leave a Comment