Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

पीएम मोदी ने वर्ल्ड डेयरी सम्मेलन-2022 का किया शुभारंभ, बोले- भारत के डेयरी सेक्टर की असली कर्णधार महिलाएं हैं

ग्रेटर नोएडा, नवसत्ता: इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड डेयरी सम्मेलन 2022 का शुभारंभ किया. इस दौरान सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इस पूरी प्रकिया में बीच में कोई मिडिल मैन नहीं होता, और ग्राहकों से जो पैसा मिलता है, उसका 70 प्रतिशत से ज्यादा किसानों की जेब में ही जाता है. पूरे विश्व में इतना ज्यादा औसत किसी और देश में नहीं है. आज भारत में डेयरी कोऑपरेटिव का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है जिसकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है. पीएम ने कहा कि डेयरी सेक्टर का सामथ्र्य ना सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देता है बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन है. उन्होंने कहा कि विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं.

पीएम ने कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर की पहचान बड़े पैमाने पर उत्पादन से ज्यादा, जनता द्वारा उत्पादन की है.
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर में महिला शक्ति 70 फीसदी कार्यबल का प्रतिनिधित्व करती है. भारत के डेयरी सेक्टर की असली कर्णधार महिलाएं हैं. इतना ही नहीं भारत के डेयरी कॉपरेटिव्स में भी एक तिहाई से ज्यादा सदस्य महिलाएं ही हैं.

पीएम ने बताया कि डेयरी कॉपरेटिव्स देश के दो लाख से ज्यादा गांवों में, करीब-करीब दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध जमा करती हैं और उसे ग्राहकों तक पहुंचाती हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि ये सम्मेलन विचार, तकनीक, विशेषज्ञता और डेयरी क्षेत्र से जुड़ी परंपराओं के स्तर पर एक दूसरे की जानकारी बढ़ाने और सीखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी.

संबंधित पोस्ट

गर्मी ने दी दस्तक ,अधिकतम तापमान बढ़े

Editor

चुनाव आयोग ने आंध्रप्रदेश के 4 जिलों में आचार संहिता हटाई; ओडिशा में कई पेड़ गिरे, कोलकाता में बारिश शुरू

Editor

आकाशीय बिजली से हानि से बचाव को लागू होगा लाइटनिंग सेफ्टी प्रोग्राम

navsatta

Leave a Comment