Navsatta
आस्थाखास खबरदेश

शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद ने 99 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस

नरसिंहपुर,नवसत्ता: द्वारका एवं शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का रविवार को निधन हो गया. वे 99 साल के थे. उन्होंने मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में आखिरी सांस ली. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. स्वरूपानंद सरस्वती को हिंदुओं का सबसे बड़ा धर्मगुरु माना जाता था. हाल ही में 3 सितंबर को उन्होंने अपना 99 वां जन्मदिन मनाया था.

बता दें कि स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती द्वारका की शारदा पीठ और ज्योर्तिमठ बद्रीनाथ के शंकराचार्य थे. शंकराचार्य ने राम मंदिर निर्माण के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी. आजादी के आंदोलन में भी भाग लिया.

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का जन्म मध्य प्रदेश राज्य के सिवनी जिले में जबलपुर के पास दिघोरी गांव में ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके माता-पिता ने इनका नाम पोथीराम उपाध्याय रखा था. महज नौ साल की उम्र में उन्होंने घर छोड़ धर्म की यात्रा शुरू कर दी थी.

इस दौरान वो उत्तरप्रदेश के काशी भी पहुंचे और यहां उन्होंने ब्रह्मलीन श्री स्वामी करपात्री महाराज वेद-वेदांग, शास्त्रों की शिक्षा ली. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 1942 के इस दौर में वो महज 19 साल की उम्र में क्रांतिकारी साधु के रुप में प्रसिद्ध हुए थे. क्योंकि उस समय देश में अंग्रेजों से आजादी की लड़ाई चल रही थी.

संबंधित पोस्ट

आप सांसद संजय सिंह के घर पर हंगामा, गेट पर पोती गई कालिख

navsatta

54 की हुईं माधुरी दीक्षित,पहली फिल्म में नकारी गईं थीं  

navsatta

बाइडेन प्रशासन में ग्रीन कार्ड की बर्बादी, भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स में नाराजगी

navsatta

Leave a Comment