Navsatta
खास खबरखेल

तालठोक कर महिला पहलवानों ने दी पटकनी

सुशान्त गोल्फ सिटी के अहिमामऊ गांव में आयोजित मेले में महिलाओं ने आजमाए दांव

लखनऊ,नवसत्ता: सुशान्त गोल्फ सिटी इलाके में अहिमामऊ गांव ने नागपंचमी के दूसरे यानी बुधवार को लगने वाले एतिहासिक मेले में आयोजित महिला दंगल में महिला पहलवानों ने  ताल ठोक कर अपने प्रतिद्वन्दी को पटकनी दी.

लखनऊ जनपद का 1 ग्राम अहमामऊ है जो हजरतगंज से मात्र 9 किलोमीटर दूर स्थित है यहां पर महिलाओं के दंगल की परंपरा सैकड़ों वर्षो से चली आ रही हैं मेले में यहां पर आस-पास के गांव की महिलाएं तथा अहिमामऊ ग्राम की महिलाएं एकत्र होकर कुश्ती का आयोजन करती हैं. ग्राम अहमामऊ की रीना सिंह ने बताया की महिला पहलवान विनय कुमारी ने  दंगल के दौरान पहलवान उर्मिला को पटकनी दी.

वहीं महिला पहलवान कमला गौतम ने अपनी पहली कुश्ती में रामरती  को तथा दूसरी कुश्ती में गीता को पटकनी दी.  दूसरे गाँव हसनपुर खेवली से महिला दंगल में आई आरती ने अपना जोश दिखाकर रामरती को पटकनी दी. कुश्ती की विनय कुमारी ने तीन कुश्ती जीतकर कुश्ती की विजेता बनी.

अहिमामऊ गांव के गिरजा शरण सिंह ने बताया कि लगभग करीब दो सौ साल से ब्रिटिश जमाने से गांव में मेले के साथ महिला दंगल का आयोजन होता है. मैदान में ताल ठोकने से पहले माहिलाए कुलदेवी व मां दुर्गा की पूजा आराधना करती है. उसके बाद मेले में महिला पहलवान ताल ठोकती है.

ग्रामवासी गिरजा शरण सिंह बताते है कि महिला दंगल के साथ गांव के दूसरे छोर पुरुष दंगल का भी आयोजन किया गया है. विजयी प्रत्याशियों को उचित इनाम भी दिया जाता है. वही अखाड़े में लड़ने वाली महिला पहलवानों को उपहार स्वरूप साड़ी व नकद पुरस्कार दिया गया.

संबंधित पोस्ट

2027 तक अदाणी समूह 2.5 गुना बढ़ाएगा सोलर मैन्युफैक्चरिंग क्षमता

navsatta

कानपुर बिकरू कांड: हाई कोर्ट में खुशी दुबे की जमानत अर्जी पर टली सुनवाई

navsatta

हिंसा के बीच मणिपुर में म्यांमार नागरिकों का चंदेल जिले में प्रवेश

navsatta

Leave a Comment