Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

योगी सरकार 2.0 के सौ दिन पूरे, गिनाई उपलब्धियां

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2.0 के दूसरे कार्यकाल के आज यानी 4 जुलाई को 100 दिन पूरे हो गए हैं. सीएम योगी ने इन 100 दिनों में सरकार की ओर से जो अहम फैसले लिए गये उन्हें आज जनता की बीच रखा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोकभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जनता को सरकार के उपलब्धियों से अवगत कराया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा भाजपा नीत गठबंधन की सरकार के दोबारा सत्ता में आने के 100 दिन के कार्यकाल की पहली प्रेस वार्ता में आपका स्वागत करता हूं. प्रदेश की जनता जनार्दन ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और निर्देशन में भाजपा गठबंधन को प्रचंड बहुमत देकर विश्वास जताया,वह विश्वास निरंतर कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. उन्होंने कहा कि विधानसभा के बाद विद्यानपरिषद के चुनाव हुए 36 में से 33 सीट पर जीत हुई, विधानपरिषद का सदन पहली बार कांग्रेस मुक्त हो गया.

इसके बाद दो लोकसभा चुनाव भी सम्पन्न हुए. पूर्वी, पश्चिमी की दोनों सीटे रामपुर, आजमगढ़ दोनों सीटे पर भाजपा को आशीर्वाद मिला. प्रधानमंत्री के बेहतर समन्वय का परिणाम है. जिसके कारण जनता का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है. प्रधानमंत्री कहते हैं कि उत्तरप्रदेश में असीम संभावनाएं हैं. उत्तरप्रदेश अर्थव्यवस्था में बेहतर कर सकता है. हमें जो दूसरा कार्यकाल जनता जनार्दन ने दिया है.
इस दूसरे कार्यकाल में एक नई उड़ान के साथ हम सब अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहे हैं प्रधानमंत्री ने जो लक्ष्य निर्धारित किया है जो भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन की होगी. उसमें तो स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश की भूमिका इसमें महत्वपूर्ण हो जाती है उत्तर प्रदेश में आते ही मंत्रिमंडल ने 10 सेक्टर चुने. जिनमें हमने उनसे संबंधित प्रेजेंटेशन विभागीय प्रशिक्षण में सभी मंत्री गण मौजूद रहे उसे बनाया और उसका अध्ययन किया फिर मंत्रिमंडल के सामने प्रस्तुतीकरण हुआ फिर सभी की चर्चा हुई और ठोस कार्ययोजना बनाकर के हर एक सेक्टर के लिए एक सीनियर अधिकारी को जिम्मेदारी दी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि सेक्टर की संभावनाओं को आगामी 5 वर्ष में 1 ट्रिलियन डॉलर की योजनाओं में सहयोग दे सके. इसके लिए तैयार किया जा रहा है सरकार जनता के द्वार 18 समूहों के साथ अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को जोड़ करके 18 कमिश्नरी को केंद्र में रखकर के 72 घंटे के लिए एक-एक कमिश्नरी में प्रवास किया जनपद स्तर पर गांव में गए नगर में गए अलग-अलग संगठनों और संस्थाओं के साथ बैठकर भी संपन्न की जनता चौपाल लगाई.

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के भौतिक निरीक्षण किए और उन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जो जनता के मन में विश्वास पैदा कर सके मंत्री समूह में अब तक हर मंत्री समूह 2- 2 कमिश्नरी कवर कर चुके हैं. सरकार की सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है. यह जो कार्यक्रम है जो उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक नई गति देने के लिए टीम वर्क के रूप में कार्य करके आगे बढ़ाया जा रहा है जो अगले 5 वर्ष के लिए जो लक्ष्य तय किए गए हैं.

वर्तमान में हम उसे आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं जिससे उत्तर प्रदेश की प्रगति और समिति के लिए महत्वपूर्ण है हमने जो कार्य योजना तैयार की है उसमें तकनीक का भी बेहतर इस्तेमाल किया पहली बार प्रदेश के अंदर पेंशन प्राप्त करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए ई पेंशन योजना लागू की.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश का पहला राज्य है यूपी जो 100 दिनों के अंदर इस योजना को लागू किया प्रदेश में e-vidhan लागू किया गया. हाल ही में विधानसभा में जो सत्र संपन्न हुआ वही विधान के साथ पूरा हुआ. आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश के राष्ट्रपति का दोनों सदनों को मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ.

उन्होंने कहा कि हमारा दूसरा कार्यकाल जो जनता ने दिया है, हम उस यात्रा को नई उड़ान के साथ पूरा कर रहे हैं. उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण है हमने दोबारा आने के बाद पूरी व्यवस्था को दस सेक्टर में बांटकर कार्य शुरू किया. मंत्रियों ने प्रजेंटेशन स्वयं बनाया और मंत्रिमंडल के सामने समीक्षा हुई.

सीएम योगी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम को हमारे 18 मंत्री समूहों ने सभी कमिश्नरी में कैम्प किया. जनपद स्तर, ग्राम स्तर तक गए, जनता चौपाल के कार्यक्रम के आयोजन हुए. मंत्रिसमूह अबतक दो-दो कमिश्नरी का भ्रमण कर चुके हैं. ये सारे कार्यक्रम उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई गति देने के लिए टीमवर्क की तरह काम किये जा रहे हैं. हमने 5 वर्ष के कार्यक्रम के संदर्भ ने 100 दिन की प्रगति को प्रस्तुत कर रहे हैं. हमने तकनीकी का उपयोग किया. पहली बार सरकारी कर्मचारियों के लिए ई-पेंशन कार्यक्रम लागू किया

बता दें कि उत्तरप्रदेश के इतिहास में 37 वर्ष बाद ये समय आया कि एक सरकार को दोबारा प्रचंड बहुमत मिला और किसी मुख्यमंत्री ने 5 वर्ष सफलतापूर्वक पूरा किया. उन्होंने 25 मार्च 2022 को दूसरी बार यूपी के सीएम के रूप में शपथ ली थी.

संबंधित पोस्ट

West Bengal: ममता के मंत्री पार्थ चटर्जी गिरफ्तार, करीबी के घर से 20 करोड़ रुपए बरामद

navsatta

यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस,48 पीसीएस ट्रांसफर

navsatta

लोकसभा अध्यक्ष ने यूपी विधानसभा में दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

navsatta

Leave a Comment