Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

लोकसभा अध्यक्ष ने यूपी विधानसभा में दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

403 सदस्यों वाली देश की सबसे बड़ी विधानसभा हुई पेपरलेस

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा अब पेपरलेस हो गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज ई-विधानसभा की शुरुआत की. 23 मई से शुरू होने रहे विधानसभा का बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण भी किया था.

बताते चलें कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज सुबह लखनऊ पहुंचे. चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने उनका स्वागत किया.

यहां लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नेशनल ई-विधान परियोजना की शुरूआत की. इसके जरिये विधानसभा की कार्यवाही को कागजरहित होगी. ई-विधान परियोजना के तहत विधान सभा मंडप में प्रत्येक सदस्य की मेज पर टैबलेट लगाए गए हैं जिसके माध्यम से वह सदन की कार्यवाही में भाग ले सकेंगे.

विधायकों को ई-विधान का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने वन नेशन वन एप्लीकेशन एप को भी लंच किया. नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने मांग किया कि मुख्यमंत्री और उनकी दोनों की अलग से ट्रेनिंग कराई जाए.

दो दिवसीय कार्यशाला का समापन शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी. दूसरे दिन का सत्र शनिवार सुबह 11 बजे तिलक हाल में शुरू होगा, जिसमें राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अपने विचार रखेंगे. दोपहर दो बजे विधान सभा मंडप में ई-विधान का प्रशिक्षण शुरू होगा. सबसे पहले विषय की जानकारी महाना देंगे. इसके बाद एनआइसी के विशेषज्ञ विधायकों को तकनीकी जानकारियां देंगे. शाम 4:30 बजे दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन होगा.

संबंधित पोस्ट

शिवगढ़ में सफाईकर्मियों का कार्य बहिष्कार तीसरे दिन भी जारी,क्षेत्रीय विधायक से मुलाकात कर सौंपा ज्ञापन

navsatta

केन्द्र और प्रदेश सरकार मछुआ समाज के हित में कर रही है कार्यः डॅा संजय निषाद

navsatta

गन्ना समर्थन मूल्य में इजाफे पर मायावती बोलीं- साढ़े चार वर्षों तक की गई अनदेखी, अब याद आई

navsatta

Leave a Comment