Navsatta
खास खबरचर्चा मेंराज्य

फोरेंसिक लैब्स की स्ट्रेंथनिंग में इजराइल उत्तर प्रदेश का कर सकता है सहयोग: योगी

इजराइली प्रतिनिधि मंडल से मुख्यमंत्री योगी ने की भेंट

लखनऊ, नवसत्ता: मुख्यमंत्री योगी से सोमवार को राजधानी में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने मुलाकात की. इजराइली राजदूत ने उप्र के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का भरोसा जताया, तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई क्षेत्रों में निवेश का आह्वान किया. वार्ता के दौरान राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं. उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं. दोनों देशों के बीच 30 साल से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में अपनी इजरायल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी. इस दौरे में उत्तर प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था. हाल के वर्षों में भारत-इजराइल के परस्पर संबंधों ने नई ऊंचाइयों को छूआ है.

इस दौरान इजराइल के राजदूत ने यूपी पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए हाथ बढ़ाया है. इसके साथ सीएम योगी ने कहा कि फोरेंसिक लैब्स की स्ट्रेंथनिंग में भी इजराइल उत्तर प्रदेश का सहयोग कर सकता है. साथ ही कहा कि उत्तर प्रदेश दोनों देशों के बीच परस्पर सम्बंधों की बेहतरी में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए तत्पर है. सीएम योगी के मुताबिक, इजराइल के सहयोग से प्रदेश के जनपद बस्ती और कन्नौज में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित हुए, दोनों ही अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा यमुना इंडस्ट्रियल एक्सप्रेसवे पर मेडिकल डिवाइस पार्क का विकास किया जा रहा है. इजराइल की कम्पनियां यहां निवेश के लिए आमंत्रित हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में सिंचाई और पेयजल के क्षेत्र में इजराइल के तकनीकी सहयोग से नवीन परियोजना प्रस्तावित है. इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट आ चुकी है, जल्द ही डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो जाएगी.

संबंधित पोस्ट

आरएसएस पदाधिकारी को अज्ञात हमलावरों ने मारी गोली

navsatta

कोटा में दर्दनाक हादसा, बारात ले जा रही कार चंबल नदी में गिरी, दूल्हे समेत 9 की मौत

navsatta

80 रेल कर्मियों का हुआ कोविड टीकाकरण

navsatta

Leave a Comment