Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

भारत के स्टार्टअप की चर्चा दुनिया में होती है, शिमला में बोले पीएम मोदी

शिमला,नवसत्ता: सत्ता में मोदी सरकार के 8 साल पूरे हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिमला के दौरे पर हैं. इस मौके पर उन्होंने किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की. इसके तहत किसानों को 21 हजार करोड़ रुपए की राशि मिली है. इसका लाभ देश के 10 करोड़ किसानों को मिलेगा. पीएम मोदी ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ को संबोधित किया.

भारतवासियों के सामर्थ्य के आगे कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं

अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भारतवासियों के सामथ्र्य के आगे कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है. आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. आज भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश हो रहा है. आज भारत रिकॉर्ड एक्सपोर्ट कर रहा है. साथ ही दुनिया में आज भारत के स्टार्ट अप की चर्चा होती है. वल्र्ड बैंक भी भारत के इज ऑफ डूइंग बिजनेस की चर्चा करता है.

सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की चर्चा होती है

पीएम ने कहा कि 2014 से पहले टीवी पर अखबार में लूट खसोट की बात होती थी. बात होती थी लूट की, भ्रष्टाचार की, घोटाले की, अफसरशाही की, भाई-भतीजावाद की. बात होती थी अटकी-लटकी-भटकी योजनाओं की. लेकिन अब वक्त बदल चुका है. आज चर्चा होती है सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की. योजना को आखिरी घर तक पहुंचाने का प्रयास होता है.

वोटबैंक की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों तक वोटबैंक की राजनीति हुई है. अपना-अपना वोटबैंक बनाने की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है. हम वोटबैंक बनाने के लिए नहीं, नए भारत को बनाने के लिए काम कर रहे हैं. 2014 से पहले जब मैं आपके बीच आता था, तो कहता था कि भारत दुनिया से आंख झुकाकर नहीं, आंख मिलाकर बात करेगा. आज भारत मजबूरी में दोस्ती का हाथ नहीं बढ़ाता है. आज भारत मदद के लिए हाथ बढ़ाता है.

आज हमारा बॉर्डर पहले से ज्यादा सुरक्षित है

पीएम मोदी ने कहा कि पहले देश की सुरक्षा को लेकर चिंता थी, आज सर्जिकल स्ट्राइक-एयर स्ट्राइक का गर्व है. आज हमारी सीमा पहले से ज्यादा सुरक्षित है. पीएम आवास योजना हो, स्कॉलरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनाएं, टेक्नोलॉजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार का स्कोप कम से कम कर दिया है. जिन समस्याओं को पहले परमानेंट मान लिया गया था, हम उसके परमानेंट सॉल्यूशन देने का प्रयास कर रहे हैं.

भारतीयों का सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि मेरा संकल्प

अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरा संकल्प भारतीयों का सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि है. मैं देश के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करूंगा. मैं आपसभी के परिवार का सदस्य हूं. उन्होंने कहा कि मेरा संकल्प है कि हर भारतवासी के सम्मान के लिए, हर भारतवासी की सुरक्षा, हर भारतवासी की समृद्धि के लिए, भारतवासी को सुख-शांति की जिंदगी देने के लिए, हर किसी का कल्याण करने के लिए, जितना काम कर सकूं, उसको करता रहूं.

योजनाओं का पैसा जरूरतमंद तक पहुंचने के पहले ही लुट जाता है

पीएम ने कहा कि पीएम आवास योजना हो, स्कॉलरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनाएं, टेक्नोलॉजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार की गुंजाइश को कम से कम कर दिया है. तब की सरकार भ्रष्टाचार से लड़ने की बजाय उसके आगे घुटने टेक चुकी थी, तब देश देख रहा था कि योजनाओं का पैसा जरूरतमंद तक पहुंचने के पहले ही लुट जाता है. लेकिन आज चर्चा जन-धन खातों से मिलने वाले फायदों की हो रही है, जनधन-आधार और मोबाइल से बनी त्रिशक्ति की हो रही है. पहले रसोई में धुआं सहने की मजबूरी थी, आज उज्ज्वला योजना से सिलेंडर पाने की सहूलियत है.

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खुशी के पल अगर हिमाचल में आकर बिताने को मिलें तो इससे बेहतर कुछ नहीं है. शिमला की धरती मेरी कर्मभूमि रही है. ये मेरे लिए देवभूमि है. देशवासियों से यहां से बात करना खुशी की बात है. केंद्र सरकार के 8 साल पूरे होने पर यहां कार्यक्रम होना खुशी की बात है.

संबंधित पोस्ट

जानिये प्रदेश के किस जिले में बनेगा बीफॉर्मा-मेडिकल डिवाइस पार्क

navsatta

Yogi Sarkar का बड़ा फैसला, 30 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी शैक्षणिक संस्थान

navsatta

यूपी पर लगे दंगों के राज्य के कलंक को हम मिटा चुके हैं: सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment