Navsatta
खास खबर विदेश

भारत ने दुनिया को दिखाई राह…..द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बोले अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्ली,नवसत्ता: क्वाड लीडर्स समिट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज टोक्यो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना काल में पीएम मोदी द्वारा किये गये काम की सराहना की.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सफलता ने दुनिया को यह बताया है कि लोकतांत्रिक देश अच्छे तरीके से काम कर सकते हैं. इससे यह धारणा गलत साबित हुई है कि चीन एवं रूस जैसे तानाशाही सरकारें तेजी से बदल रही दुनिया को बेहतर ढंग से संभाल सकती हैं. ये बात कही जाती है कि तानाशाही सरकारें लंबी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को पालन किए बगैर तेजी से फैसले लेती हैं और उन्हें लागू कराती हैं.

हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं

बाइडेन ने कहा कि मुझे खुशी है कि हम अमेरिकी डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के लिए भारत में इस छोटे से काम को जारी रखने, वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं. मुझे खुशी है कि हम भारत-अमेरिकी वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण कर रहे हैं. हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी. मैं पृथ्वी पर हमारे सबसे करीबी के बीच अमेरिका-भारत साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं.

हम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ा रहे अपना द्विपक्षीय सहयोग: पीएम मोदी

वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी सही मायने में एक विश्वास की साझेदारी है. उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे बीच इंडिया-यूएसए इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट से निवेश की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी. हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम, दोनों देशों के बीच निवेश में ठोस प्रगति देखेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे संबंध, और मजबूत आर्थिक सहयोग भारत-अमेरिका साझेदारी को अद्वितीय बनाते हैं. हमारे व्यापार और निवेश संबंध भी लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन वे हमारी क्षमता से कम हैं.

संबंधित पोस्ट

Jharkhand: झामुमो नेता की गोली मारकर हत्या, विरोध में सड़क जाम

navsatta

‘गऊ भारत भारती’ की 7वीं वर्षगांठ और सर्वोत्तम सम्मान समारोह

navsatta

गोवा में केजरीवाल का बड़ा ऐलान, सभी महिलाओं को 1000 रुपए देगी आप

navsatta

Leave a Comment