Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

धार्मिक स्थलों से तेज आवाज वाले लाउडस्पीकर तय समय में हटाने के आदेश

लखनऊ,नवसत्ता: पूरे देश में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर चर्चा का विषय बने हुये हैं. इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंदिर-मस्जिद सहित सभी धर्मस्थलों पर तय मानकों के मुताबिक लाउडस्पीकर को कम आवाज में बजाने को कहा है. राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश दिया है. इस बीच यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सभी थाना प्रभारियों से धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर हटाने के संबंध में रिपोर्ट मांगी है. ये रिपोर्ट 30 अप्रैल तक जमा करने को कहा गया है. निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट नहीं देने पर कार्रवाई की जायेगी.

जिलों की रिपोर्ट मंडलायुक्तों के माध्यम से और कमिश्नरेट की रिपोर्ट पुलिस आयुक्त के माध्यम से शासन को भेजी जाएगी. शासनादेश में कहा गया है कि धर्मगुरुओं से संवाद और समन्वय के आधार पर अवैध लाउडस्पीकरों को हटवाया जाए और निर्धारित डेसिबल का पालन कराया जाए. यूपी पुलिस ने दावा किया है कि हमने लगभग 125 लाउडस्पीकर उतरवा लिए हैं और लोगों ने लगभग 17 हजार लाउड स्पीकर की आवाज स्वेच्छा से कम की गई है.

दरअसल, पिछले दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा और तनावपूर्ण घटनाओं को देखते हुए योगी सरकार तुरंत सतर्क हो गई थी. इसे मद्देनजऱ रखते हुए सीएम योगी ने त्योहारों पर शांति बनाए रखने के लिए सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टियां 4 मई तक रद्द कर दीं. इसके साथ ही किसी भी धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा के लिए आयोजक से शपथ पत्र लेने और धार्मिक स्थलों पर नियमों का पालन कराए जाने के आदेश दिए.

संबंधित पोस्ट

हिन्दुस्तान और देश-धर्म को बचाने के लिए गुरुओं ने दिया था सर्वोच्च बलिदान : योगी आदित्यनाथ

navsatta

खट्टर सरकार ने पेश किया बजट, तैयार की जाएगी ई टूरिज्म नीति

navsatta

सीएम योगी का आदेश- धर्मांतरण के आरोपियों पर गैंगस्टर और एनएसए के तहत होगी कार्रवाई

navsatta

Leave a Comment