Navsatta
खास खबरदेशस्वास्थ्य

बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण, 29 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक

नई दिल्ली,नवसत्ता: देश में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर लोगों की चिंतायें बढ़ा दी हैं. बीते कुछ दिनों के अंदर 29 जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है. वहीं देश में बीते 24 घंटे में 1088 नए केस सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4,30,38,016 पहुंच गई है. जबकि 26 मरीजों की मौत हुई है, इसके साथ ही कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 521736 पहुंच गई है.

दरअसल देश में कोरोना के रोजाना मामलों में कमी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 1 अप्रैल से कई पाबंदियां हटा दी गईं थी. यही नहीं मास्क को भी वैकल्पिक कर दिया गया था. लेकिन इस बीच एक बार फिर कुछ राज्यों में कोरोना के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. यही नहीं अब बच्चों को भी कोविड-19 अपनी चपेट में ले रहा है.

केरल में कोरोना से हालत खराब

देशभर में सबसे ज्यादा केरल में कोरोना का असर देखने को मिल रहा है. यहां के 14 जिलों में हालत सबसे ज्यादा खराब है. इन सभी जिलों में 10 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट पाया गया है. यानि अगर 100 लोगों की जांच हो रही है, तो उनमें से 10 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं. इसी तरह मिजोरम के सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा और तीन जिलों में 5 से 10 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है.

इसके अलावा पिछले 28 दिनों के अंदर देश में 5,474 लोगों की मौत हुई है. इस बीच, 40 हजार 866 लोग संक्रमित पाए गए. वहीं देश में कोरोना के नए एक्सई वैरिएंट ने भी दस्तक दे दी है, जिसको लेकर केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है.

दिल्ली से सटे हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम में हालात ठीक नहीं है. यहां पर पॉजिटिविटी रेट 5.81फीसदी है. जबकि मणिपुर और ओडिशा के एक-एक जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है. वहीं अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग में तो जितने लोगों की जांच हो रही है, वो सभी संक्रमित पाए जा रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में 12.5फीसदी की रफ्तार से नए केस मिल रहे हैं.

पांच राज्यों में चेतावनी जारी

राजधानी दिल्ली में भी स्थिति ठीक नहीं यहां कोरोना का वीकली रेट 26 फीसदी बढ़ा है. वहीं स्कूलों में भी बच्चों पर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी स्कूलों में 13 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है. इसमें दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर और मिजोरम के नाम शामिल हैं. मंत्रालय ने इन राज्यों से सतर्कता बढ़ाने के लिए कहा है.

संबंधित पोस्ट

गैरकानूनी सैंड माइनिंग मामले में सीएम चन्नी के रिश्तेदार समेत 10 ठिकानों पर ईडी की रेड

navsatta

अयोध्या की रामलीला का बजेगा दुनिया में डंका

navsatta

हीरो समूह के प्रवर्तक मुंजाल परिवार की बुजुर्ग संतोष मुंजाल का निधन

navsatta

Leave a Comment