Navsatta
खास खबरफाइनेंसव्यापार

आरबीआई ने लगातार 11वीं बार रेपो रेट में नहीं किया बदलाव, पेट्रोल-डीजल के दामों से निकलेगी जान

मुंबई,नवसत्ता: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नए वित्त वर्ष 2022-23 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में कर्ज को सस्ता बनाए रखने के लिए प्रमुख नीतिगत रेपो रेट को लगातार 11वीं बार 4 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है. इसके साथ ही, केंद्रीय बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर रखा है, लेकिन उसने पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह से महंगाई में बढ़ोतरी होने को लेकर सरकार को आगाह भी किया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस साल भी लोगों को महंगाई से निजात नहीं मिलेगी और महंगाई दर पहले के अनुमान 4.5 फीसदी से बढ़कर 5.7 फीसदी पर रहने की उम्मीद है.

जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाया, महंगाई का बढ़ाया

आरबीआई ने महंगाई का अनुमान बढ़ा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक पॉलिसी नीति की घोषणा करते हुए मौजूदा वित्त वर्ष में 5.7 फीसद महंगाई दर का अनुमान लगाया है. इसके अलावा, आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया है. दास ने मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 7.2 फीसद कर दिया है.

अर्थव्यवस्था नई एवं बहुत बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक किसी नियम से बंधा नहीं है. अर्थव्यवस्था के ‘संरक्षण’ के लिए रिजर्व बैंक सभी उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था नई एवं बहुत बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है. इसके साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था में पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार मौजूद है और रिजर्व बैंक इसे सभी चुनौतियों से बचाकर रखने के लिए काम करेगा. हालांकि दास ने कहा कि ओमीक्रोन लहर कमजोर पडऩे से होने वाले अनुमानित लाभों को बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनावों ने निष्प्रभावी कर दिया है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से नहीं मिलेगी निजात

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीति (एमपीसी) की त्रिदिवसीय बैठक में रेपो रेट को लेकर किए गए फैसलों को लेकर मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों से महंगाई बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में खाद्य तेलों की कीमतें ऊंची स्तर पर बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि मजबूत रबी फसल से ग्रामीण मांग को समर्थन मिलेगा.

संबंधित पोस्ट

नेपाल विमान हादसाः यूपी के गाजीपुर के रहने वाले है चारों युवक, पांचवें की पुष्टि बाकी

navsatta

कृत्रिम अंगों की सूची में शामिल हुआ ऑक्सीजन कंसनट्रेटर

navsatta

अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष का ऐलान 25 को होगा

navsatta

Leave a Comment