Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशराजनीति

उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी, आठ मंत्रियों ने भी ली शपथ

देहरादून,नवसत्ता: उत्तराखंड में एक बार फिर पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल गुरमीत सिंह ने पुष्कर सिंह धामी को शपथ दिलाई. धामी के साथ 8 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इनमें सतपाल महाराज, प्रेमचंद अग्रवाल, गणेश जोशी, धन सिंह रावत, सुबोध उनियाल, रेखा आर्य, चंदन रामदास और सौरभ बहुगुणा शामिल हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम दिग्गज बीजेपी नेता मौजूद रहे.

शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी कैबिनेट को सामने बुलाकर सबका अभिवादन किया. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बार-बार बुलडोजर बाबा के नारे लग रहे थे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीएम पुष्कर धामी के साथ पहाड़ी टोपी में दिखे.

आपको बता दें कि पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को जबरदस्त जीत मिली है. पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री बने हैं. राज्य की कुल 70 सीटों में से 47 सीटें बीजेपी ने जीती हैं लेकिन पुष्कर सिंह धामी अपना चुनाव हार गए हैं. खटीमा सीट से 2012 और 2017 में विधायक चुने गए धामी इस बार कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी से हार गए. हालांकि हार के बावजूद भाजपा आलाकमान ने उन पर भरोसा जताते हुए उनको सीएम पद के लिए चुना है. हालांकि विधायक ना होने की वजह से छह महीने के अंदर उनको विधायकी का चुनाव जीतना होगा.

पुष्कर सिंह धामी बीते साल जुलाई में उत्तराखंड के सीएम बने थे. 2017 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया था. उनके बाद तीरथ सिंह रावत को छोटे समय के लिए सीएम बनाया गया. इसके बाद चुनाव से कुछ महीने पहले पुष्कर धामी को सत्ता की बागडोर सौंपी गई थी. अब एक बार फिर धामी सीएम बने हैं.

इसके अलावा सौरभ बहुगुणा सितारगंज से दूसरी बार विधायक बने हैं. वह पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे हैं. सौरभ एचएन बहुगुणा की तीसरी पीढ़ी का राजनीति में प्रतिनिधित्व करते हैं.

चंदन रामदास बागेश्वर से बीजेपी विधायक हैं. वह लगातार 4 बार से विधायक हैं.

रेखा आर्या सोमेश्वर से तीसरी बार विधायक बनी हैं. वह साल 2017 से मंत्री (राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार) हैं. वह भी साल 2016 से कांग्रेस से बीजेपी में आईं. उन्होंने पारंपरिक वेश-भूषा में शपथ ग्रहण किया. नए मंत्रिमंडल में वह एकमात्र महिला चेहरा हैं.

सुबोध उनियाल नरेंद्र नगर से तीसरी बार विधायक हैं. वह साल 2017 से कैबिनेट मंत्री रहे हैं। 2016 में कांग्रेस से बीजेपी में आए. वह उत्तराखंड में बीजेपी का ब्राह्मण चेहरा हैं. उन्होंने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली.

धन सिंह रावत ने मंत्री पद की शपथ ली. वह उत्तराखंड में बीजेपी का राजपूत चेहरा हैं. वह श्रीनगर से विधायक हैं और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष को हराया है.

गणेश जोशी ने मंत्री पद की शपथ ली. वह साल 1984 से बीजेपी से जुड़े हैं. तीरथ रावत और पुष्कर धामी सरकार से जुड़े रहे. वह सेना में भी सेवाएं दे चुके हैं.

प्रेम चंद्र अग्रवाल ने संस्कृत में पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह साल 2007 से लगातार विधायक हैं.

संबंधित पोस्ट

प्राथमिक शिक्षकों को शिक्षा के डिजिटलीकरण के लिए मिला टैबलेट

navsatta

बेटी की जान बचाने के लिये पिता का वीरतापूर्ण बलिदान, अपनी आंत का 150 सेमी किया दान

navsatta

‘कृति के प्रति कृतज्ञता’ भाव का प्रतीक है लता मंगेशकर स्मृति चौक: मुख्यमंत्री

navsatta

Leave a Comment