Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंदेश

एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण के घर पर आयकर विभाग की छापेमारी

नई दिल्ली,नवसत्ता: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण के मुंबई के निवास पर आयकर विभाग की छापेमारी हुई है. उन पर आध्यात्मिक गुरू के साथ गोपनीय जानकारी को साझा करने का आरोप है. इससे पहले सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने 11 फरवरी को रामकृष्ण पर जुर्माना लगाया था. मार्केट रेगुलेटर ने एक्सचेंज की आंतरिक गोपनीय जानकारी को किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ साझा करने के लिए चित्रा पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. इसके अलावा चित्रा पर एक वरिष्ठ अधिकारी आनंद सुब्रमण्यन की नियुक्ति में अनियमितता का भी आरोप है. इसके लिए एनएसई और वरिष्ठ मैनेजमेंट भी जिम्मेदार था.

रामकृष्ण ने कहा था कि सुब्रमण्यन के कंपनसेशन के संबंध में फैसलों पर उन्हें हिमालय में रहने वाले एक योगी द्वारा सलाह दी जा रही थी. सेबी के आदेश के मुताबिक, रामकृष्ण, जिन्होंने दिसंबर 2016 में पद छोड़ा था, ने अज्ञात व्यक्ति के साथ प्रबंधन के ढांचे, डिविडेंड की स्थिति, वित्तीय नतीजों, मानव संसाधन की पॉलिसी और संबंधित मामलों, रेगुलेटर को रिस्पॉन्स जैसी जानकारी को अज्ञात व्यक्ति के साथ साझा किया था. चित्रा ने साल 2014 और 2016 के बीच ईमेल आईडी rigyajursama@outlook.com से लिखा था.

सुब्रमण्यन 1 अप्रैल 2013 से एनएसई के चीफ स्ट्रैटजिक एडवायजर रहे थे. और उन्हें 21 अक्टूबर 2016 तक ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर और एमडी और सीईओ के एडवायजर के तौर पर नियुक्त किया गया था. मार्केट रेगुलेटर के आदेश के मुताबिक, रामकृष्ण सुब्रमण्यन को एनएसई में चीफ स्ट्रैटजिक एडवायजर के तौर पर लेकर आईं थीं. लेकिन चित्रा उन्हें कंसल्टेंट के तौर पर लाईं थीं, जिनका काम हफ्ते में चार दिन का था. इससे पहले उन्होंने Balmer and Lawrie में मिड-लेवल मैनेजर के तौर पर काम किया था और उन्हें पहले शेयर बाजार का कोई अनुभव नहीं था.

Balmer and Lawrie में उनकी सैलरी 15 लाख रुपये सालाना थी और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर यह बढ़कर 1.68 करोड़ रुपये पर पहुंच गई थी.

संबंधित पोस्ट

जेल में बंद बसपा नेता अनुपम दुबे की 9.53 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क

navsatta

प्रो. आद्या प्रसाद पाण्डेय बने इण्डियन इकोनॉमिक एसोसिएशन अध्यक्ष

navsatta

धर्म पुनर्स्थापना श्रृंखला : अब अयोध्या में मर्यादा-मूर्ति

navsatta

Leave a Comment