Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेश

मनमोहन सिंह ने कहा- मोदी सरकार का नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला, उतना ही खतरनाक

नई दिल्ली,नवसत्ता: पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने गुरुवार को बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि लोग हमारे (कांग्रेस) अच्छे काम को याद कर रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इस सरकार का नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला है, उतना ही खतरनाक है. इनका राष्ट्रवाद अंग्रेजों की बांटों और राज करो की नीति पर टिका है. संवैधानिक संस्थाओं को लगातार कमजोर किया जा रहा है. ये सरकार विदेश नीति के मोर्चे पर भी पूरी तरह फेल साबित हुई है. बीजेपी ने पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री और राज्य प्रशासन का अपमान करने की कोशिश की. मनमोहन सिंह ने कहा, इतिहास पर दोष लगाकर गुनाह कम नहीं किए जा सकते. बतौर प्रधानमंत्री मैंने काम करने को ज़्यादा महत्व दिया, बोलने को कम तरज़ीह दी.

अमीर और अमीर हो रहे हैं और गऱीब पहले से अधिक गऱीब

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सरकार में अमीर और अमीर हो रहे हैं और गऱीब पहले से अधिक गऱीब. अर्थशास्त्री रहे मनमोहन सिंह ने कहा कि मौजूदा सरकार को आर्थिक नीति की की समझ ही नहीं है. वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान केंद्र सरकार की खराब नीतियों के कारण लोग आर्थिकता, बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई से परेशान हैं. 7.5 साल सरकार चलाने के बाद सरकार अपनी गलती मानने और सुधार करने की बजाए पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराने पर लगी है.

बिरयानी खाने से रिश्ते नहीं सुधरते

मनमोहन सिंह ने आगे कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में आर्थिक नीति की कोई समझ नहीं है. मामला देश तक सीमित नहीं है. यह सरकार विदेश नीति पर भी विफल रही है. चीन हमारी सीमा पर बैठा है और उसे दबाने की कोशिश की जा रही है. राजनेताओं को गले लगाने से, या बिना निमंत्रण के बिरयानी खाने से रिश्ते नहीं सुधरते.

फूट डालो और राज करो की नीति पर चल रही भाजपा

बीजेपी पर आरोप लगाते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि उनकी नीति अंग्रेज़ों की तरह है- फूट डालो और राज करो. उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में संवैधानिक संस्थाएं कमज़ोर हो रही हैं. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, इस सरकार का नकली राष्ट्रवाद जितना खोखला है, उतना ही ख़तरनाक भी है. इनका राष्ट्रवाद अंग्रेजों की तरह बाँटों और राज करो की नीति पर टिका है. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि साढ़े सात साल सरकार चलाने के बाद सरकार अपनी ग़लती मानने और सुधार करने के बजाय पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराती है.

संबंधित पोस्ट

महाराष्ट्र भाजपा को झटका, उपेक्षा ने किया पूर्व मंत्री को पार्टी छोड़ने पर मजबूर

navsatta

सवारियों से भरी गाड़ी खाई में गिरी, अब तक 11 की मौत, चार गंभीर

navsatta

भाजपा की आय 50 प्रतिशत बढ़ गयी और आपकी? राहुल गांधी ने साधा भाजपा पर निशाना

navsatta

Leave a Comment