Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

‘मेरे मंत्रियों को नहीं आती हिंदी’, मिजोरम के सीएम ने अमित शाह से की मुख्य सचिव बदलने की अपील

अइजोल,नवसत्ता : मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर मुख्य सचिव बदलने की मांग की है. इसमें कहा गया है कि राज्य के मंत्रियों को हिंदी नहीं आती, कई को तो अंग्रेजी भी नहीं आती है और ऐसे में केंद्र अपने आदेश में बदलाव करते हुए ऐसे मुख्य सचिव को बदल दे जिनके पास मिजो भाषा में काम करने का अनुभव नहीं है. इसके अलावा केंद्र और राज्य की तरफ से अलग-अलग आदेश जारी होने के चलते मुख्य सचिवों की संख्या दो हो गई है. जिससे राज्य में मुख्य सचिव के पद को लेकर परेशानी खड़ी हो गई है.

जोरमथंगा ने कहा है कि यहां मिजो भाषा नहीं जानने वाला अधिकारी असरदार नहीं होगा. उन्होंने पत्र लिखा, ‘मेरा कोई कैबिनेट मंत्री हिंदी नहीं समझता, ज्यादातर मिजो लोग भी हिंदी नहीं जानते और कुछ लोगों को अंग्रेजी के साथ भी समस्या है. ऐसी पृष्ठभूमि के साथ बगैर मिजो भाषा की जानकारी वाला मुख्य सचिव कभी भी प्रभावी और कुशल मुख्य सचिव नहीं होगा.’

उन्होंने लिखा, ‘इस तथ्य के चलते जब से मिजोरम राज्य बना है. भारत सरकार ने कभी भी ऐसा मुख्य सचिव नियुक्त नहीं किया, जिसे मिजो भाषा नहीं आती’ उन्होंने लिखा कि चाहे केंद्र में यूपीए सरकार हो या एनडीए सरकार मिजोरम राज्य के लिए हमेशा यही व्यवस्था रही है. उन्होंने पत्र के जरिए अमित शाह को यह भी याद दिलाया कि वे शुरू से ही एनडीए के ‘भरोसेमंद साथी’ रहे हैं. साथ ही उन्होंने मामले पर विचार की उम्मीद जताई.

केंद्र सरकार ने 28 अक्टूबर को एजीएमयूटी कैडर की 1988 बैच की आईएएस अधिकारी को 1 नवंबर से मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त किया था. इसी दिन राज्य सरकार तरफ से जारी आदेश में जेसी रामथंगा को मुख्य सचिव के तौर पर कार्यभार संभालने के लिए कहा गया था. सीएम जोरमथंगा भी अतिरिक्त सचिव रामथंगा को नया मुख्य सचिव बनाना चाहते हैं. 29 अक्टूबर को उन्होंने इस संबंध में गृहमंत्रालय को पत्र लिखा था.

संबंधित पोस्ट

यूपी में ‘आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस’ व ‘मशीन लर्निंग’ से लैस होगी चकबंदी प्रक्रिया

navsatta

नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने जीता सिल्वर मेडल

navsatta

नौ नवम्बर से ग्यारह नवंबर तक होंगे विजेथुआ में भव्य व ऐतिहासिक कार्यक्रम

navsatta

Leave a Comment