Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

योगी सरकार ने बदली प्राथमिक स्‍कूलों की तस्‍वीर

कॉन्‍वेंट को मात दे रहे यूपी के कई प्राथमिक स्‍कूल

साढ़े 04 सालों में प्राथमिक स्‍कूलों में बढ़ी छात्र – छात्राओं की संख्‍या

लखनऊ,नवसत्ता: यूपी के सरकारी स्कूलों की स्थिति को सुधारने के लिए योगी सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। बच्चों के भविष्‍य को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

संकल्प पत्र में योगी सरकार ने जनता से जो वायदा किया था उसे पूरा करते हुए प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को साढ़े 04 सालों में मजबूत किया है। प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय कॉन्‍वेंट स्कूलों को मात दे रहे हैं। योगी सरकार ने प्राथमिक स्कूलों का कायाकल्‍प कम समय में तेजी से किया है। प्रदेश सरकार ने 1.38 लाख से अधि‍क परिषदीय विद्यालयों में छात्रों के लिए मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाया है। वहीं, सैकड़ों स्कूलों को निजी स्कूलों से बेहतर बनाने का काम भी किया है। निजी स्कूलों की तरह यहां पर बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिए हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। साथ ही बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास रूम, खेलने के लिए मैदान, लाइब्रेरी व बेहतर कक्षाओं के साथ हर तरह की सुविधा छात्रों की दी जा रही है।

योगी सरकार की पहल के बाद यहां पर छात्रों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले साढ़े चार सालों में अभिभावक महंगे निजी स्कूल चुनने के बजाए परिषदीय विद्यालयों में अपने बच्चों के दाखिले करा रहे हैं। प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में अब तक 1,25,987 से अधिक नियुक्तियां हुई हैं। राजकीय विद्यालयों में आधुनिक तकनीक के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। प्रदेश में 107 विकास खंडों में बालिका छात्रावास का निर्माण किया गया है, साथ ही 18 मंडलों को अटल आवासीय विद्यालयों का तोहफा मिला है।

योगी सरकार ने साढ़े 04 साल के कार्यकाल में बुनियादी ढांचे को दी मजबूती

राजकीय विद्यालयों में आधुनिक तकनीक के माध्यम से शिक्षा

बेसिक शिक्षा विभाग नियुक्ति 1, 25,987

1.38 लाख विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विकास

107 विकास खंडों में बालिका छात्रावास का निर्माण

18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना

संबंधित पोस्ट

अब मिलिट्री स्कूल-कॉलेजों में भी लड़कियों के प्रवेश की मंजूरी

navsatta

सत्ता से अंतिम विदाई तय जान बौखला गए हैं अखिलेश: सिद्धार्थनाथ

navsatta

रील लाइफ के साथ ही रियल लाइफ में भी हीरो हैं आनन्द ओझा

navsatta

Leave a Comment