Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

यूपी में अब रविवार को ही रहेगी बंदी, आदेश जारी

लखनऊ,नवसत्ता : प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट दे दी है। अब शनिवार की बंदी खत्म कर सिर्फ रविवार को ही लॉकडाउन रहेगा। यानि अब शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी, सिर्फ रविवार को ही बाजार बंद रहेगा।
इससे पहले दो दिवसीय बंदी में आंशिक छूट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गृह विभाग नई गाइडलाइन तैयार करने को कहा था। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ पठन-पाठन शुरू करने का निर्देश दिया है।

बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में कई दिशा निर्देश दिए। उन्होंने दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट पर विचार करते हुए सिर्फ एक दिन का लॉकडाउन रहेगा। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पर भी बल दिया।

बैठक में कहा गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। आज जनपद अलीग, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, प्रतापग, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 39 हजार 909 सैम्पल की टेस्टिंग में 59 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 16 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 505 रह गई है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बी समस्या का कारक बन सकती है।

कोरोना के हालात की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। बैठक में बताया गया कि अब तक प्रदेश में 06 करोड़ 81 लाख 37 हजार 752 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में हुई जांचों में 27 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी दौरान में 63 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 85 हजार 555 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है, जहां अब तक 05 करो 50 लाख 52 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 04 करोड़ 64 लाख 33 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 86 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए। शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों, विदेशी नागरिकों व असहाय और निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए।

संबंधित पोस्ट

इमरान खान को मिली बड़ी राहत, स्पीकर ने खारिज किया अविश्वास प्रस्ताव

navsatta

रानी चटर्जी, प्रत्यूष मिश्रा व सोनालिका प्रसाद स्टारर फैमिली फिल्म “भाभी मां” की शूटिंग अगले माह से यूपी में होगी

navsatta

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया बिजनौर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण

navsatta

Leave a Comment