Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीतिराज्य

पेगासस जासूसी कांड पर विपक्ष का हंगामा, स्पीकर बोले- संसद की गरिमा का रखें ख्याल

नई दिल्ली,नवसत्ता : संसद का मॉनसून सत्र का आज 9वां दिन है। पेगासस जासूसी कांड को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही अब तक बाधित रही है। आज भी सदन की कार्यवाही हंगामे के साथ शुरू हुई है। वहीं सरकार संसद में हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ एक्शन की तैयारी में है।

विपक्षी दल लगातार पेगासस जासूसी मामले, कृषि कानूनों की वापसी और महंगाई को लेकर हंगामा कर रहे हैं। संसद में जारी गतिरोध को लेकर लोकसभा स्पीकर ने सांसदों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि संसद की गरिमा का ख्याल रखें। 12 बजे के बाद जैसे लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई कि विपक्षी सांसदों ने पेगासस जासूसी मामले को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। सांसद सरकार से इस मुद्दे पर सफाई देने की मांग कर रहे हैं। भारी हंगामे के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगति कर दी गई है।

वहीं शिरोमणि अकाली दल ने किसानों के मुद्दे पर संसद के बाहर प्रदर्शन किया। हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि 9 दिनों से हर दिन स्थगन प्रस्ताव दे रही हूं। अगर सरकार चर्चा चाहती तो स्थगन प्रस्ताव स्वीकार करके समय देती। ये अन्नदाता विरोधी सरकार है।

पेगासस जासूसी कांड और किसानों के मुद्दे पर संसद परिसर में कांग्रेस सांसदों ने प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि वह सदन में अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों का हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही 11:30 बजे तक स्थगित हो गई। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित हो गई।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष के हंगामे पर नाराजगी जाहिर की। जोशी ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है। प्रधानमंत्री खुद हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, लेकिन विपक्ष को चर्चा से कोई मतलब नहीं है, वो तो सिर्फ सदन नहीं चलने देना चाहता है, हंगामा करना चाहता है।

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद में जारी गतिरोध को लेकर सांसदों को चेतावनी दी। ओम बिरला ने कहा कि संसद की गरिमा बनी रहनी चाहिए। बिरला ने कहा कि दोबारा अगर हंगामा हुआ तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पिछले आठ दिनों से दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ रहा है। एक दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुचारू ढंग से नहीं चल पाई है।  विपक्ष जासूसी कांड, किसान आंदोलन जैसे तमाम मुद्दों पर सरकार से जवाब मांग रहा है। आज भी संसद में हंगामे के आसार है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप लगाया। सरकार विपक्ष को देश हित का मुद्दा उठाने नहीं दे रही है। हम सरकार से जासूसी कांड पर सदन में चर्चा की मांग कर रहे हैं। इससे पहले राहुल गांधी ने पूछा कि क्या सरकार ने पेगासस खरीदा या नहीं, हां या ना में बताए।

सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन में बैठक बुलाई थी। इस दौरान दो केंद्रीय मंत्री भी अचानक से पहुंच गए। प्रह्लाद जोशी और पीयूष गोयल ने विपक्षी सांसदों से सदन चलने की मांग की।

संबंधित पोस्ट

बुजुर्ग से मारपीट का मामला: ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची योगी सरकार

navsatta

झोपड़ी में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, 10 लोगों को रौंदा, छह की मौत

navsatta

MAYAWATI योगी सरकार की नीतियों और भीम आर्मी से परेशान

navsatta

Leave a Comment