Navsatta
खास खबरखेलमुख्य समाचार

ओलम्पिक में ‘खेला’ आज से,इन खिलाड़ियों से है उम्मीद

टोेक्यो के नेशनल स्टेडियम में शाम 4.30 बजे होगा उद्घाटन

नई दिल्ली,नवसत्ताः खेलों के महाकुंभ यानी ओलिंपिक का आगाज आज शाम जापान की राजधानी टोक्यो से होगा। कोरोना महामारी के बीच हो रहे इस आयोजन में उत्साह और उमंग की जगह डर व तनाव का माहौल है, लेकिन अच्छी बात यह है कि भारतीय दल ‘खेला’ कर नया इतिहास रच सकता है। आठ अगस्त तक चलनेवाले इन खेलों में पहली बार दोहरे अंक में पदक जीतने की उम्मीद भारतीय दल से है। ओलिंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लंदन ओलिंपिक 2012 में था, जब भारतीयों ने छह पदक जीते थे।

यहां देख सकेंगे लाइव

प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जायेगा

डीडी स्पोर्ट्स पर भी देख सकते हैं

सोनी लिव एप पर भी ओलंपिक के मैच लाइव देख सकेंगे

उद्घाटन के लिए नेशनल स्टेडियम तैयार
ओलिंपिक का उद्घाटन आज शाम 4 ़30 पर टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में होगा। इसके लिए स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। पहली बार 1958 में यह स्टेडियम खुला था और फिर इसे 2014 में बंद कर दिया गया। दो साल के बाद यानी साल 2016 से इस स्टेडियम को फिर से तैयार किया गया है. 1964 में इस स्टेडियम ने पहली बार ओलिंपिक की मेजबानी की थी.


उद्घाटन का थीम होगा यूनाइटेड बाइ इमोशन
तोक्यो 2020 पिछले कई वर्षों में आयोजित ओलिंपिक खेलों से बहुत अलग होंगे, क्योंकि यह एक महामारी का सामना करते हुए खेले जायेंगे और यह मानवता के लिए पहले कभी न देखी गयी चुनौती है। इसी कारण से तोक्यो 2020 चाहता है कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन के माध्यम से सभी लोगों में वह उत्सुकता, उल्लास और कभी निराशा एक साथ अनुभव होगा।

जानिये किन खिलाड़ियों से है उम्मीद

1- हॉकी

कब:-24 जुलाई से 6 अगस्त
भारत की दावेदारीः भारत की विमिंस और मेंस दोनों टीमों ने ओलिंपिक्स के लिए क्वॉलिफाई किया है। ओलिंपिक्स में एक समय इस खेल में भारत का दबदबा हुआ करता। मगर 41 साल बीत चुके हैं भारत को अपना पिछला मेडल जीते

2- शूटिंग

कब:- 24 जुलाई से 2 अगस्त
भारत के दावेदारः मेडल के नजरिए से भारत के लिए इस बार भी शूटिंग सबसे अहम खेलों में है। इस बार भारत के आठ पुरुष और सात महिला समेत कुल 15 शूटर मेडल पर निशाना साधेंगे। सबसे अच्छी बात है कि लगभग सभी शूटर मेडल के दावेदार के तौर पर उतरेंगे।

3-बैडमिंटन

कब:-24 जुलाई से 2 अगस्त
भारत के दावेदारः भारत तीन कैटिगरी मेंस सिंगल्स, विमिंस सिंगल्स और मेंस डबल्स में मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करेगा। सिंगल्स में एक-एक खिलाड़ी और डबल्स में एक भारतीय जोड़ी ही तोक्यो ओलिंपिक्स के लिए क्वॉलिफाई कर सकी है।
4-बॉक्सिंग

कब:- 24 जुलाई से 8 अगस्त तक
भारत के दावेदारः इस बार ओलिंपिक्स में भारत के 9 बॉक्सर रिंग में उतरेंगे। पहली बार है जब इतने भारतीय बॉक्सर ओलिंपिक्स में अपनी दावेदारी ठोकेंगे। सबसे अच्छी बात है कि ये सभी बॉक्सर अनुभवी हैं और हाल के दिनों में मजबूत विपक्षियों को शिकस्त दी है।
5- आर्चरी

कबः- 23 से 31 जुलाई तक
भारत के दावेदारः अतनु दास, प्रवीण जाधव, तरुणदीप राय (तीनों मेंस सिंगल्स और टीम स्पर्धा में हिस्सा लेंगे)। दीपिका कुमारी महिला सिंगल्स और मिक्स्ड टीम स्पर्धा में दावेदारी पेश करेंगी।

6-ऐथलेटिक्स

कबः- 30 जुलाई से 8 अगस्त
भारत के दावेदारः इस भारत से कुल 26 ऐथलीट भाग ले रहे हैं जिनमें 17 पुरुष और नौ महिला ऐथलीट हैं। सात ऐथलीट फील्ड इवेंट में हिस्सा लेंगे जिनमें सबसे ज्यादा उम्मीदें जैवलिन थ्रो ऐथलीट नीरज चोपड़ा से होंगी।

7-वेटलिफ्टिंग

कबः- 24 जुलाई से 4 अगस्त तक

भारत की दावेदारः ओलिंपिक्स में इस बार वेटलिफ्टिंग में भारत की उम्मीद मीराबाई चानू होंगी। दूसरी बार ओलिंपिक्स में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहीं चानू ने इस साल अप्रैल में ताशकंद में एशियन चैंपियनशिप में क्लीन ऐंड जर्क में वर्ल्ड रेकॉर्ड 119 किग्रा और स्नैच में 86 किग्रा के साथ कुल 205 किग्रा वजन उठाया था।

 

8-रेसलिंग

 

कबः-  1 से 7 अगस्त तक

भारत के दावेदारः भारत की चार महिला और तीन पुरुष रेसलर इस बार चुनौती पेश करेंगे। पिछले तीन ओलिंपिक्स से भारत को इस खेल ने निराश नहीं किया है। इस बार भी इस खेल से मेडल की काफी उम्मीद है। इस बार रवि दहिया, दीपक पूनिया, बजरंग और विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतकर काफी पहले ओलिंपिक्स में अपनी जगह पक्की कर ली थी। ये चारों अपने-अपने वर्ग में दुनिया के टॉप पहलवानों में शुमार किए जाते हैं।

संबंधित पोस्ट

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 71,365 नए मामले आए

navsatta

सर्विस मेडल से सम्मानित आईपीएस अधिकारी गिरफ्तार, आतंकियों को दे रहे थे खुफिया जानकारी

navsatta

सवर्णों के लिए कितना कठिन है इडब्लूएस श्रेणी में आरक्षण पाना,यहां जानिए इस श्रेणी में आरक्षण का पूरा गणित

navsatta

Leave a Comment