Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराज्य

ट्विटर ने भारत के लिए विनय प्रकाश को अपना स्थानीय शिकायत अधिकारी किया नियुक्त

नई दिल्ली,नवसत्ता : ट्विटर ने भारत के लिए अपना स्थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्त कर लिया है। कंपनी के निवासी शिकायत अधिकारी (आरजीओ) विनय प्रकाश को यह जिम्मेदारी दी गई है।

भारत में नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी। नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां जिनमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है। ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए।

ट्विटर की वेबसाइट पर दी गई सूचना के अनुसार विनय प्रकाश कंपनी के निवासी शिकायत अधिकारी (आरजीओ) हैं। यूजर पेज पर दी गई वेबसाइट के जरिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि ट्विटर से इस पते चौथी मंजिल, द एस्टेट, 121 डिकन्सन रोड, बेंगलूर-560042 पर संपर्क किया जा सकता है। प्रकाश का नाम कंपनी के वैश्विक विधि नीति निदेशक जेरमी केसल के साथ डाला गया है। नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। वहीं ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ यूजर्स हैं। केसल अमेरिका में स्थित हैं। कंपनी ने 26 मई, 2021 से 25 जून, 2021 के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। 26 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत ये एक और अनिवार्यता है। इससे पहले ट्विटर ने आईटी नियमों के तहत धर्मेंद्र चतुर को भारत के लिए अपना अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था किंतु चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था।

इससे पहले ट्विटर ने आठ जुलाई को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था था कि उसने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, जो भारत का निवासी है। इसके अलावा कंपनी ने नए आईटी नियमों के तहत आठ सप्ताह में नियमित पदों को भरने की भी प्रतिबद्धता जताई थी।

Posted By : Ruchi Mishra

संबंधित पोस्ट

सीएम ने मंत्रिमंडल संग देखी ‘द केरल स्टोरी’

navsatta

क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘दिल है ग्रे’ जुलाई में होगी रिलीज़

navsatta

उत्तर प्रदेश में जेवर से भी बड़ा एयरपोर्ट बनाने का प्लान

navsatta

Leave a Comment