Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरमुख्य समाचार

कांग्रेस के ‘गढ़’ रायबरेली में पार्टी का सूपड़ा साफ,ज़िला पंचायत अध्यक्ष से लेकर ब्लॉक प्रमुख तक नहीं खुला खाता

रायबरेली,नवसत्ताः कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया है। यहां ज़िला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी गंवाने के बाद कांग्रेस के खाते में ब्लॉक प्रमुख पद भी नहीं आया। ब्लॉक प्रमुख की कुल 18 सीटें हैं। 5 सीटों पर निर्विरोध नामांकन हुआ। आज 15 सीटों पर हुए चुनाव के बाद अंतिम परिणाम आ गए है यहां सर्वाधिक भाजपा को फायदा हुआ है जबकि सपा और निर्दलीय भी सीटें पाने में कामयाब रहीं।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में ही पार्टी चुनाव दर चुनाव कमजोर होती चली जा रही है। चुनावी मैनेजमेंण्ट की कमी के कारण जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी गंवाने के बाद आज ब्लाक प्रमुख के चुनाव में पार्टी का खाता तक नहीं खुला। कुछ माह बाद ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे चुनावी नतीजे पार्टी के लिए खतरे की घण्टी जैसे हैं।

उधर जिले में माननीयों के रिश्तेदारों को भी इस चुनाव में खूब कामयाबी मिली है। एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के पुत्र पीयूष सिंह ने जहां हरचंदपुर ब्लाक से चुनाव जीते हैं वहीं सदर विधायक अदिति सिंह की मां वैशाली सिंह ने अमावां ब्लाक प्रमुख पद पर कब्जा जमा लिया है।

लालगंज में ब्लाक प्रमुख पद पर पूर्व विधायक देवेंद्र प्रताप सिंह की पुत्रवधू समाजवादी पार्टी की शिवानी सिंह ने जीत हासिल की है।

शिवानी को मिले 43 मत, जबकि भाजपा की ऊषा को 35 मत मिले। कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बहू पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुई हैं।
टास से हुआ शिवगढ़ ब्लाक प्रमुख का चुनाव
सबसे रोचक चुनाव शिवगढ़ का रहा। यहां से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर पूर्व एमएली राजा राकेश प्रताप सिंह के पुत्र कुंवर हनुमंत सिंह चुनाव लड़ रहे थे। यहां चुनाव काफी हंगामेदार रहा। कई बार भाजपा समर्थित प्रत्याशी व दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों में कहासुनी हुई तो वहीं लगभग 3 : 45 पर पता चला कि दूसरी प्रत्याशी शिल्पा सिंह ने भाजपा प्रत्याशी कुंवर हनुमन्त प्रताप सिंह को एक वोट से चुनाव हरा दिया है। लेकिन रि-काउंटिंग हुई तो दोनों प्रत्याशी 28- 28 वोट पाकर बराबरी पर पहुंच गए। दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों में गहमागहमी रही सायंकाल लगभग 4 : 50 पर एसडीएम सविता यादव ने दोनों पक्षों से दो दो क्षेत्र पंचायत सदस्यों को बुलाकर 9 वर्षीय बच्ची समा बानो पुत्री मो सकील से लकी ड्रा की पर्ची उठवाई तो उसमें कुंवर हनुमंत प्रताप सिंह का नाम आया। इस प्रकार से कुंवर हनुमन्त सिंह लकी ड्रा के माध्यम से चुनाव जीत गए।

चुनाव जीतने के बाद बछरांवा के भाजपा विधायक राम नरेश रावत ने अपनी ही पार्टी के कद्दावर नेता एमएलीसी दिनेश प्रताप सिंह पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है। रामनरेश रावत ने कहा कि, एमएलसी दिनेश सिंह पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार हनुमंत सिंह के खिलाफ़ शिल्पा सिंह को चुनाव में उतारा है, और उसे फाइनेन्स भी किया। जो पार्टी विरोधी गतिविधियों का स्पष्ट प्रमाण है। उन्होंने कहा कि एमएलसी ने यहां शिल्पा सिंह को समर्थन दिया, और उनका प्रचार भी किया। उनकी इस पार्टी विरोधी गतिविधि की जानकारी पार्टी हाईकमान को दी जाएगी।

इसके अलावा आज चुनाव में ऊँचाहार ब्लाक से निर्दलीय सत्यभामा मौर्या जीतीं। छतोह ब्लाक से निर्दलीय संगीता देवी जीतीं। सतांव ब्लाक से बीजेपी के आशुवेंद्र सिंह जीते। सरेनी ब्लाक से निर्दलीय विभा सिंह जीतीं। खीरो ब्लाक से बीजेपी के अनिल कुमार जीते। रोहनिया से सपा प्रत्याशी राकेश कुमार जीते। राही ब्लाक से निर्दलीय धर्मेंद्र बहादुर यादव जीते। सलोन ब्लाक से बीजेपी की अंजू कुशवाहा जीती। डलमऊ से बीजेपी के शिवराम रावत जीते। शिवगढ़ ब्लाक में बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी को बराबर बराबर वोट मिले थे।

संबंधित पोस्ट

राहत की खबर: बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

navsatta

कोराना के चलते यूपी सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 11 अप्रैल तक रहेंगे बंद

navsatta

जानिये..केदारनाथ धाम की जानकारी और पैदल यात्रा के दौरान आपको क्या सावधानी रखने की जरुरत है…

navsatta

Leave a Comment