Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

बारह साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन तैयार, जायडस कैडिला ने मांगी इमरजेंसी यूज की मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ता: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देश को एक और सबसे बड़ा हथियार मिलने वाला है। फार्मास्युटिकल कंपनी जायडस कैडिला ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अपनी डीएनए वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। इस वैक्सीन की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए इंजेक्सन नहीं लगवाना होगा। अगर डीसीजीआई से इस वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो फिर देश में जारी टीकाकरण अभियान में जल्द ही यह वैक्सीन शामिल हो सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि टीके ने तीसरे चरण का परीक्षण पूरा कर लिया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जायडस कैडिला ने भारत के टॉप दवा नियामक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के सामने आवेदन दिया है, जिसमें उसने अपनी डीएनए वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी की मांग की है। जायडस कैडिला की यह वैक्सीन 12 वर्ष की आयु और उससे ऊपर के लोगों के लिए है। कंपनी ने वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा प्रस्तुत किया है, जिसमें 28 हजार से अधिक वॉलंटियरों ने भाग लिया था। अंतरिम डेटा में वैक्सीन सुरक्षा और प्रभावकारिता के मानकों पर खड़ी उतरी है।

कंपनी ने कहा कि उसने भारत में अब तक 50 से अधिक केंद्रों में अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए क्लीनिकल परीक्षण किया है। कैडिला हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ शरविल पटेल ने कहा कि जब वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी, तो इससे न सिर्फ व्यस्कों को, बल्कि 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को भी मदद मिलेगी।

संबंधित पोस्ट

रोड शो कर इंडियन बैंक ने विभिन्न उत्पादों के लिए जागरूकता अभियान चलाया

navsatta

भाजपा का घोषणापत्र बना मोदी की गारंटी,अगले पांच साल भी मिलेगा मुफ्त राशन

navsatta

सुगम और सुरक्षित यात्रा हर नागरिक का अधिकारः सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment