Navsatta
खास खबरराज्यस्वास्थ्य

इंसेफ्लाइटिस की तर्ज पर कैंसर से भी लड़ने की तैयारी में योगी सरकार

मुख्यमंत्री ने हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हास्पिटल की नई रेडिएशन मशीन के लिए दिया अनुदान

एसपी सिंह

गोरखपुर,नवसत्ता: पूर्वांचल में किसी भी गंभीर बीमारी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा साफ है। जैसे इंसेफ्लाइटिस पर काबू पाया, ठीक उसी तरह से कैंसर के इलाज पर भी काबू पाने की उनकी तैयारी है। हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हास्पिटल में नए रेडियेशन मशीन के साथ ही अनुभवी चिकित्सकों की सलाह पर शीघ्र कैंसर पीड़ित मरीजों का इलाज शुरू किया जाएगा।
गोरखपुर और आसपास के जिलों में कैंसर रोगियों की अधिक संख्या को देखते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तीन दिवसीय दौरे के दौरान उद्योग जगत से जुड़े चेंबर आफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष विष्णु अजितसरिया और पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल की टीम ने उनसे मिल कर इस बाबत पत्रक दिया था। श्री अग्रवाल की माने तो मुख्यमंत्री उनकी इस सहभागिता में शामिल है। इसके लिए उन्होंने हाल के कुछ महीनों में रेडियेशन थेरपी से जुड़ी एक मशीन में उप्र सरकार की तरफ से अनुदान भी दिया है। यह अत्याधुनिक मशीन करीब सत्रह करोड़ की है, जो हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल में आ चुकी है। सिर्फ इसका संचालन बाकी है।

सिर्फ डाक्टर आना है बाकी
एसके अग्रवाल की बातों पर यदि हम गौर करें तो कैंसर अस्पताल की ओपीडी के लिए डाक्टर का आना बाकी है। गोरखपुर के डाक्टर जो मुम्बई में कैंसर का इलाज करते हैं। उनसे अस्पताल की बातचीत चल रही है, सिर्फ सहमति मिलना बाकी है। वह आने को भी तैयार है, लेकिन वे चाहते हैं कि गोरखपुर के इस अस्पताल में कैंसर इलाज के लिए सारी व्यवस्थाएं मौजूद हो।

चेंबर ऒफ इंडस्ट्री की मंशा चैरिटी हास्पिटल हो स्थापित
पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल का कहना है कि जिस तरह से इंसेफ्लाइटिस के लिए मेडिकल कालेज में व्यवस्थाएं है ठीक उसी तरह से यहां पर भी कैंसर के लिए चैरिटेबल अस्पताल हो, जिससे की यहां आने वाले का इलाज समय से हो सके। उनका मानना है कि पूर्वांचल में कैंसर के मरीज ज्यादे हैं और उन्हें इलाज के लिए मुंबई का रास्ता देखना पड़ता है। ऐसे में जब यहां अस्पताल होगा तो लोगों को वहां जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सीएम योगी का बेहतर प्रयास: उमेश सिंघानिया
हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हास्पिटल के सचिव उमेश सिंघानिया का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अस्पताल को सराहनीय योगदान मिला है। उनकी वजह से ही रेडियेशन मशीन अस्पताल में आ सकी है। उनका कहना था कि मुंबई के अनुभवी डाक्टर को बुलाने के लिए बातचीत चल रही है। सबकुछ ठीक रहा तो डाक्टर शीघ्र आएंगे। उनका कहना था कि रेडियेशन मशीन यूके से आई है। चालीस साल पुराने इस अस्पताल में नई रेडियेशन मशीन की अत्यंत जरूरत थी। सीएम योगी के बेहतर प्रयास का ही नतीजा है कि अत्याधुनिक रेडियेशन मशीन हमारे अस्पताल में आ सकी।

संबंधित पोस्ट

छह वर्ष में 6 लाख से अधिक नौजवानों को दी सरकारी नौकरी: सीएम योगी

navsatta

निजीकरण के विरोध में देशभर के बिजली कर्मचारी कल करेंगे राष्ट्रव्यापी हड़ताल

navsatta

पूर्व सांसद देवी प्रसाद त्रिपाठी की चौथी पुण्यतिथि पर गरीबों निराश्रितों को वितरित होगा कम्बल

navsatta

Leave a Comment