Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

चाचा ने बुझाया भरोसे का ‘चिराग’

लोजपा के नए संसदीय दल अध्यक्ष के तौर पर पारस को लोकसभा की मंजूरी मिली

नई दिल्ली,नवसत्ताः लोक जनशक्ति पार्टी में हुई सियासी उठापटक के बाद नए संसदीय दल अध्यक्ष को लोकसभा की मंजूरी मिल गई है। लोकसभा सचिवालय ने सदन में पार्टी के नेतृत्व में बदलाव से जुड़ा सर्कुलर जारी कर दिया है। इसके अनुसार अब सांसद पशुपति कुमार पारस लोजपा के संसदीय दल के नेता होंगे। चिराग को सभी पदों से हटा दिया गया है।

बिहार में हुए इस सियासी घमासान ने पांच वर्ष पूर्व सूबे में समाजवादी पार्टी के सियासी घमासान की याद दिला दी। फर्क यह रहा कि जहां सपा में अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल यादव को किनारे कर पार्टी में अपना वर्चस्व स्थापित कर दिया था वहीं लोक जनशक्ति पार्टी में चाचा पारस ने भतीजे चिराग को सियासी पटकनी दे दी। पार्टी के पांचों सांसदों ने आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात कर उन्हें पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में लिए फैसले की जानकारी दे दी थी। इसमें पशुपति कुमार पारस को सर्वसम्मति से पार्टी का नेता और संसदीय दल का अध्यक्ष चुन लिया गया। साथ ही चैधरी महबूब अली कैसर को उपनेता चुना गया।

रविवार देर रात ही पार्टी में टूट के बाद चिराग पासवान राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोड़ने को तैयार हो गए थे। आज सुबह चिराग अपने चाचा पशुपति पारस से मिलने पहुंचे थे। डेढ़ घंटे घर के बाहर खड़े रहने के बाद उन्हें अंदर आने की परमिशन मिली, लेकिन मुलाकात नहीं हो सकी। चाचा को मनाने के लिए चिराग ने अपनी मां को आगे किया। पारिवारिक मुलाकात के जरिए बात सुलझाने की कोशिश की, लेकिन पशुपति के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद चिराग का दांव फेल हो गया।

चिराग को लेकर पार्टी में जबरदस्त नाराजगी थी। पार्टी के विधायक तो पहले ही पार्टी का दामन छोड़ चुके थे, अब 5 सांसदों ने चिराग पासवान को अध्यक्ष समेत सभी पदों से हटा दिया है। अब संगठन में भी बड़ी संख्या में लोग पारस के साथ जा सकते हैं। इससे चिराग की ताकत और घट सकती है। अभी तक चिराग को रामविलास पासवान का पुत्र होने का फायदा मिलता रहा था, लेकिन अब उनकी पार्टी पर कब्जे को लेकर जोर-आजमाइश होनी तय है।

संबंधित पोस्ट

शहीद पुलिस कर्मियों के परिजनों के साथ पूरी संवेदनशीलता के साथ खड़ी है सरकार: सीएम योगी

navsatta

यूपी में राज्यसभा की 11वीं सीट पर होगा भाजपा-सपा के बीच मुकाबला

navsatta

रालोद (RLD) ने जारी किया घोषणा पत्र, किसानों को सालाना 6 हजार रुपए का वादा

navsatta

Leave a Comment