Navsatta
विदेश

कमला हैरिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति से प्रवासन संबंधी मुद्दों पर की चर्चा

वाशिंगटन, नवसत्ता : अमेरिका में बड़े पैमाने पर प्रवासन के मूल कारणों का समाधान निकालने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर के साथ चर्चा की।
सुश्री हैरिस ने कहा, अगर हमें उन मुद्दों का समाधान करना है जो अमेरिका की दक्षिणी सीमा को प्रभावित करते हैं, तो हममें लोगों के प्रवासन के मूल कारणों को दूर करने की क्षमता होनी चाहिए। मैंने मेक्सिको की दक्षिणी सीमा के बारे में श्री ओब्राडोर के साथ बातचीत की है।
अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने कहा कि अधिकांश प्रवासी अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास के हैं जो अपराध या गरीबी के कारण अपने घर से भाग रहे हैं। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच यात्रा प्रतिबंधों में ढील से संबंधित मुद्दों और मेक्सिको द्वारा प्रवासियों के लिए अस्थायी कार्य वीजा बढ़ाने के मुद्दे पर भी चर्चा की।
सुश्री हैरिस ने हालांकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय की टाइटल- 42 के रूप में विख्यात नीति पर चर्चा नहीं की, जो अमेरिकी सरकार को कोरोना वायरस चिंताओं के कारण दक्षिणी सीमा पर शरण चाहने वाले प्रवासी वयस्कों और परिवारों को तुरंत वापस भेजने की अनुमति देती है।
अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के आंकड़ों के अनुसार, हाल के महीनों में सैकड़ों हजारों प्रवासी अमेरिका में शरण का अनुरोध करने के लिए अवैध रूप से पलायन कर रहे हैं।

संबंधित पोस्ट

बिलक़ीस के बलात्कारियों की रिहाई को लेकर USCIRF के बयान का IAMC ने किया स्वागत

navsatta

रूस ने 8 मार्च से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर लगाई रोक

navsatta

काबुल से घर वापसी कर रहे हैं 85 भारतीय, रवाना हुआ वायुसेना का सी-130जे विमान

navsatta

Leave a Comment