Navsatta
खास खबरदेशविदेश

अमेरिका भारत में करेगा कोविड की वैक्सीन का उत्पादन

 

नयी दिल्ली, नवसत्ता : अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टेलीफोन करके बताया है, कि उनका देश कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत समेत अनेक देशों में वैक्सीन उत्पादन की रणनीति पर काम कर रहा है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार  हैरिस ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि अमेरिका ने वैश्विक वैक्सीन शेयरिंग रणनीति के तहत काेविड के टीके के अन्य देशों में उत्पादन करने की योजना बनायी है जिनमें भारत भी शामिल है।

मोदी ने अमेरिका के इस निर्णय तथा अमेरिका सरकार, कारोबारी समूहों एवं प्रवासी समुदाय द्वारा हाल में भारत को दी गयी सहायता के लिए  हैरिस को धन्यवाद ज्ञापित किया। दोनों नेताओं ने टीका उत्पादन सहित अमेरिका एवं भारत के बीच स्वास्थ्य सप्लाई चेन को मजबूत करने के प्रयासों के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने इस महामारी के मानव स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए क्वाड वैक्सीन इनीशिएटिव तथा भारत अमेरिकी साझीदारी की संभावनाओं एवं क्षमता पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने  वैश्विक स्वास्थ्य परिदृश्य सामान्य होते ही कमला हैरिस का भारत में स्वागत करने की आशा व्यक्त की है।

संबंधित पोस्ट

फिर चला बुलडोजर, बसपा नेता फहाद का अवैध अपार्टमेंट्स जमींदोज

navsatta

जिसने भी सुनी श्रीराम कथा, दूर हुई उसके जीवन की व्यथा: योगी

navsatta

माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई जमीनों पर बनेंगे गरीबों के फ्लैट

navsatta

Leave a Comment