Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में ढहा दिया है कहर

पिछले 15 दिनों में ही 50 हजार से अधिक लोगों की मौतें

कोरोना से दुनिया में हर पांचवीं मौत भारत में हो रही है

नई  दिल्ली, नवसत्ता : भारत में कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण की पिछले वर्ष पहली लहर ने तो तबाही मचाई ही थी लेकिन इस महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया।

पिछले तीन माह से कम समय में ही एक मार्च से अब तक कोविड-19 के कारण एक लाख 46 हजार 563 लोगों की मौत होने जाने से इसके प्रकोप से मरने वाला का कुल आंकड़ा तीन लाख के पार जा पहुंचा है जो अमेरिका और ब्राजील के बाद सर्वाधिक है। अब भले ही इसके संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ रही है, लेकिन मौत के प्रतिदिन आ रहे आंकड़े अब भी दिलो-दिमाग में सनसनी पैदा करते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 4,454 कोरोना मरीज अपनी जान गंवा बैठे हैं जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,03,720 हो गयी है। जानलेवा वायरस संक्रमण के कारण हो रही मौतों के मामले में भारत दुनिया भर में तीसरे नंबर पर आ गया है। इससे पहले अमेरिका और ब्राजील में ही कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंचा था।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 1320 और मौतों के बाद मृतकों का आंकड़ा 88,620 पहुंच गया है जो राज्य वार संख्या के हिसाब से सर्वाधिक है। इसके बाद कर्नाटक का स्थान है जहां 622 और लोगों के जान गंवा देने के बाद मृतकों का आंकड़ा 25,282 हाे गया है। राज्य के हिसाब से मौतों के आंकड़े पर नजर डाली जाए तो एक और दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे के दौरान 422 मरीजों की मौत के साथ वहां मृतकों का आंकड़ा 20,468 पहुंच गया है। इसके बाद आबादी के हिसाब से देश के सबसे बढ़े राज्य उत्तर प्रदेश का स्थान आता है जहां पिछले 24 घंटे में 231 और लोगों के कोरोना से मौत हो जाने के कारण मृतकों की संख्या 19,209 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में 70 प्रतिशत से अधिक लोग अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना मरीजों की मृत्यु दर अभी भी महज 1.14 फीसदी है।

इससे पहले भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना मामले रिकॉर्ड होने वाले देशों में दूसरे स्थान पर आ गया था। इस मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है। यह उस समय की बात है जब देश में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी और देश में रोज़ाना संक्रमण के चार लाख से ज्यादा मामले रिकार्ड हो रहे थे और मौत का आंकड़ा प्रतिदिन 4000 तक पहुंच गया था। फिलहाल संक्रमण मामले में थोड़ा सुधार देखा जा रहा है लेकिन मौत का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है।

देश में कोरोना से हो रही मौतों की भयावह स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 15 दिनों में ही 50 हजार से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी है। इससे पहले 10 मई को देश में कोरोना संक्रमण से हुई कुल मौतों का आंकड़ा 2,50,027 था और इसके बाद अब 24 मई को यह आंकड़ा बढ़कर 3,03,720 हो गया है, यानी 15 दिनों में देश में 53,693 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।
स्थिति की विकरालता इसी से समझी जा सकती है कि कोरोना से दुनिया में हर पांचवीं मौत भारत में हो रही है। भारत के अलावा अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको और ब्रिटेन में ही कोरोना से सबसे अधिक मौतें हो रही हैं।
अमेरिका में कोरोना महामारी से तीन लाख मौतें सिर्फ 10 महीनों में ही हो गई थीं जबकि ब्राजील में 12 महीने में इस संक्रमण से तीन लाख लोगों ने जान गंवाई। अमेरिका में कोरोना संक्रमण से अब तक 6,04,087 लोगों की मौत हुई है जबकि ब्राजील में अब तक 4,49,185 लोग कोरोना महामारी के कारण काल-कवलित हो चुके हैं। इसके बाद कोरोना से होने वाली मौत के मामले में भारत तीसरे पायदान पर है।
गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के कारण रोजाना चार हजार के करीब मौतें हो रही हैं। पिछले 24 घंटे में एक बार फिर चार हजार से अधिक लोगों की मौत हुई हैं।
मार्च 2020 से कोरोना महामारी के फैलने के बाद से इस वर्ष एक मार्च तक संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 10 लाख 96 हजार से अधिक हो गयी थी तथा तब तक एक करोड़ सात लाख 86 हजार 457 लोग कोरोना मुक्त हो चुके थे। उस अवधि में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या एक लाख 57 हजार 157 हो गयी थी।
पिछले तीन माह से कम समय में ही एक मार्च से अब तक कोविड-19 के कारण एक लाख 46 हजार 563 लोगों की मौत के साथ इसके प्रकोप से मरने वाला का कुल आंकड़ा तीन लाख के पार जा पहुंचा है जो अमेरिका और ब्राजील के बाद सर्वाधिक है।

 

 

input-uni

posted by-ruchi mishra

संबंधित पोस्ट

Goa Election 2022: हाय रे,मर गए रे, चिदंबरम व केजरीवाल के बीच ट्विटर जंग

navsatta

यूपी में फिर तेजी से पैर पसारने लगा कोरोना!

navsatta

खौफनाक दृश्य! कोरोना से नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से मर रहे लोग

navsatta

Leave a Comment