Navsatta
देश

‘ताउ ते’ तूफान के प्रभाव से मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा

भोपाल, नवसत्ता : गुजरात और देश में अन्य तटीय क्षेत्रों में ‘ताउ ते’ तूफान के प्रभाव से मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव के बाद राज्य में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं और बारिश का क्रम जारी है। इस वजह से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गयी है।
स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार पिछले एक दो दिनों के दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्से के बाद अब उत्तर और पूर्वी हिस्से में भी बारिश हुयी है। आज सुबह साढ़े आठ बजे तक दर्ज किए गए आकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में मंडला और सिवनी में लगभग छह छह सेंटीमीटर (सेमी), सतना और उमरिया में साढ़े पांच सेमी, छिंदवाड़ा में चार, गुना और दतिया में साढ़े तीन सेमी, छतरपुर जिले के नौगांव और दमोह में लगभग एक एक सेमी बारिश दर्ज की गयी।
केंद्र के अनुसार इसके अलावा टीकमगढ़, श्योपुरकला, उज्जैन, शाजापुर, रतलाम, होशंगाबाद, पचमढ़ी, बैतूल, सागर, रायसेन, ग्वालियर, सीधी, रीवा, नरसिंहपुर, मलाजखंड, भोपाल, खजुराहो, इंदौर, जबलपुर, धार और आसपास के जिलों में भी हल्की बारिश दर्ज की गयी।
इन क्षेत्रों में बारिश के साथ ठंडी हवाएं भी चलीं और इस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज होने से लोगाें को गर्मी से काफी राहत मिली है। राजधानी भोपाल में सुबह से धूप खिली हुयी है, लेकिन ठंडी हवाओं के कारण गर्मी से थोड़ी राहत है। हालाकि बीच बीच में कहीं बादल भी छाए रहे। इसके अलावा कल शाम बादल छाए रहने के साथ बारिश भी हुयी।
राज्य के पश्चिमी हिस्से के इंदौर, उज्जैन संभागों के अधिकांश जिलों में पिछले दो दिनों से बारिश और तेज हवाएं रहीं। इस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। बीते 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान अधिकांश स्थानों पर 31 से लेकिर 36 डिग्री तक दर्ज किया गया। हालाकि मंडला, सीधी में तापमान 40 डिग्री रहा। श्योपुर में दिन का तापमान 26 डिग्री से कुछ अधिक रहा।
मौसम केंद्र का कहना है कि तूफान का असर मध्यप्रदेश में पिछले दो तीन दिनों से था और इसका असर धीरे धीरे कम होता जा रहा है। यानी लोगों को बारिश और तेज हवाओं से मुक्ति एक दो दिन में मिलने की संभावना है।

With Input : UNI

Posted by : Garima

संबंधित पोस्ट

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, आगरा और प्रयागराज में कमिश्नरेट प्रणाली लागू

navsatta

निर्मला सीतारमण ने वर्ल्ड के टॉप सीईओ से की मुलाकात, कहा- भारत में सभी निवेशकों व उद्योग के हितधारकों के लिए हैं काफी अवसर

navsatta

यूपी में विकास को नई पहचान देगा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का तीसरा चरण

navsatta

Leave a Comment