Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

भारत कोरोना के खिलाफ हिम्मत नहीं हारेगा , लड़ेंगे और जीतेंगे : मोदी

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से हो रहे नुकसान पर अफसोस जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत इसके खिलाफ हिम्मत नहीं हारेगा तथा लड़ेगा और जीतेगा ।

श्री मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किसानों को आठवीं किश्त जारी करने के बाद अपने संबोधन में कहा , “ एक सौ साल बाद भीषण महामारी आई है जो हमारी परीक्षा ले रही है । यह अदृश्य दुश्मन और भूरूपिया भी है । बहुत से लोगों ने अपने करीबियों को खोया है । पिछले कुछ समय से लोग कष्ट सह रहे हैं ।”

उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी और वैज्ञानिक कोविड चुनौती का मुकाबला कर रहे हैं । संसाधनों के गतिरोध को दूर किया जा रहा है । सेना के सभी अंग पूरी शक्ति से जुटे हैं तथा कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं । ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिया दूर दराज के क्षेत्रों से ऑक्सीजन रेल चलाई जा रही है ।
श्री मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद फसलों और बागवानी क्षेत्र में रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है । इसके साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की रिकॉर्ड खरीद भी हो रही है । पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक गेंहू की खरीद की गई है और इसके लिए किसानों को 58000 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है ।
उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के किसानों के बैंक खातों में पहली बार सीधे फसलों के मूल्य जमा किए जा रहे हैं । पश्चिम बंगाल के किसानों को भी पहली बार यह राशि मिलेगी ।
आज साढ़े नौ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 20000 करोड़ रुपए से अधिक कि राशि हस्तांतरित ले गई । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता की जाती है । इसके तहत हर चार माह के बाद किसानों ने खाते में 2000 रुपए की राशि हस्तांतरित की जाती है ।
इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि पहले उत्पादन केंद्रित थी जो अब आय केंद्रित हो गई है ।

संबंधित पोस्ट

यूक्रेन से 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई रवाना

navsatta

रामदेव को सजा मिलना तय,सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया माफीनामा

navsatta

पांच साल में फिर द्वापर की सप्तपुरियों सरीखी होगी मथुरा

navsatta

Leave a Comment