Navsatta
खास खबरव्यापार

एयरटेल ने एक बार फिर दी जियो को मात

लखनऊ,नवसत्ता : भले ही फरवरी के माह की भारती एयरटेल की कुल उपभोक्ताओं की संख्या प्रतिस्पर्धी जियो  से कम हो, लेकिन भारती एयरटेल ने लगातार तीसरे महीने सक्रीय उपभोक्ता जोड़ने में जियो  को पछाड़ दिया है – विश्लेषकों का कहना है।
एयरटेल ने फरवरी में 3.7 मिलियन सक्रिय उपभोक्ताओं को जोड़कर अपनी कुल सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या 340 मिलियन कर ली है, जो की एयरटेल के कुल उपभोक्ताओं का 34.6% हिस्सा हैं। इसके विपरीत जियो  ने फरवरी माह में अपने 0.2 मिलियन सक्रिय उपभोक्ता खोए हैं, जिससे इस कंपनी का सक्रीय उपभोक्ताओं का आँकड़ा घट कर 324 मिलियन ही रह गया है।  इस कारण कंपनी के कुल उपभोक्ताओं में सक्रिय उपभोक्ताओं का हिस्सा घट कर 33% ही रह गया है, दूरसंचार नियामक द्वारा जारी नवीनतम उपभक्ताओं के डाटा पर आधारित विश्लेषण में यह बात सामने आई है।
घाटा झेल रही दूरसंचार कंपनी वी (Vi)  ने फरवरी माह में – पिछले 30 महीनों में से केवल दूसरी बार – अपने कुल उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा दर्ज किया है, लेकिन जियो  की ही तरह अपने सक्रीय उपभोक्ताओं की संख्या में 0.2 मिलियन का घाटा दर्ज किया है जिससे इस कंपनी के सक्रीय उपभोक्ताओं का आँकड़ा 256 मिलियन ही रह गया है, जो की कुल उपभोक्ताओं का 26.1% हिस्सा है।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी सक्रीय अर्थात ‘विज़िटर लोकेशन रजिस्टर’ (VLR) डाटा एक प्रमुख मापदंड है जो यह बताता है की किसी भी दूरसंचार कंपनी के कितने उपभोक्ता उस कंपनी के मोबाइल नेटवर्क का असल में इस्तेमाल कर रहे हैं। नवीनतम VLR रेश्यो की सूची में सबसे ऊपर एयरटेल का नाम है 97.47% पर, वही वी (Vi)  का VLR रेश्यो 90.61% है और जियो  का सबसे कम 78.16% है।
“भारती एयरटेल ने फरवरी में सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या में अपने पहले स्थान को जियो के मुकाबले और मज़बूत किया है, और साथ ही मोबाइल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या में भी 40 बीपीएस की बढ़त दर्ज करते हुए सक्रीय उपभोक्ताओं का हिस्सा 28.4% फरवरी में कर लिया है , वहीं जियो  की मोबाइल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या में 30 बीपीएस की घटत देखने को मिली है जिससे उसके सक्रीय उपभोक्ताओं का हिस्सा 49.8% रह गया है जो की जियो  के कमर्शियल लांच के बाद पहली बार 50% से कम दर्ज हुआ है,” यह कहना है आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का, ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज द्वारा यह भी दावा किया गया है की फरवरी में अपने 0.2 मिलियन सक्रिय उपभोक्ताओं को खोने के कारण ही जियो  द्वारा नए सिरे से जियो  फ़ोन को बढ़ावा दिया जा रहा है।  जियो  ने हाल ही में दो नए ऑफर अपने 4जी फीचर फ़ोन पर जारी किये हैं जो की उसके नए 4जी उपभोक्ताओं की हर क्वार्टर में गिरती संख्या को रोकने का एक प्रयास है, ख़ास तौर पर तब जब प्रतिस्पर्धी कंपनी एयरटेल, हर महींने अपने 4जी उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज कर रही है।
कोटक सिक्योरिटीज का कहना है की, “एक मोटे तौर पर पिछले 6 महीनों में, एयरटेल की 28.8 मिलियन नए मोबाइल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की बढ़त ने जियो  की 12.3 मिलियन उपभोक्ताओं की बढ़त को पूरी तरह बौना साबित कर दिया है।”
विश्लेषकों का मानना है की इससे यह साबित होता है की एयरटेल वी (Vi)  के उपभोक्ताओं को हासिल करने की लड़ाई में ना सिर्फ जियो  को पछाड़ रहा है, बल्कि अपने ग्राहक लाभ की गुणवत्ता में भी इजाफा कर रहा है।
कोटक ने इसके साथ यह भी कहा की हाल ही में एयरटेल और जियो  द्वारा की गयी नए स्पेक्ट्रम की खरीदी से वी (Vi)  के लिए समस्या और बढ़ सकती है, क्यूंकि इन दोनों के मुकाबले, वी(Vi) पहले ही नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने में पिछड़ रहा है। पूँजी जुटाने में लगातार हो रही देर के कारण और कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते आयी अनिश्चितता के कारण, वी (Vi) आने वाले समय में अधिक परेशानियों का शिकार हो सकती है।

संबंधित पोस्ट

योगी ने फूंका चुनावी बिगुल,जारी किया थीम सांग ‘यू पी नम्बर वन’

navsatta

दिल्ली में 31 मई तक लाॅकडाउन बढ़ाया गया

navsatta

प्रदेश के गांवों को सुंदर, स्वच्छ बनाने की ट्रेनिंग लेंगे 25 हजार ग्राम प्रधान

navsatta

Leave a Comment