Navsatta
क्षेत्रीय

जनपद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु टीम 9, स्वास्थ्य व अन्य अधिकारी के साथ सीडीओ ने की बैठक, दिये उचित दिशा निर्देश

इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर को पूरी तरह 24 घण्टे रहे सक्रिय : सीडीओ
कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों का करे तत्काल निराकरण : अभिषेक गोयल
होम आइसोलेशन वाले मरीजों से प्रतिदिन ले फीडबैक : सीडीओ

रायबरेली, नवसत्ता :

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने बचत भवन के सभागार में संयुक्त रूप से संचालित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर में प्रभारी इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को पूरी तरह से 24 घंटे सक्रिय रखने सहित स्वास्थ्य सम्बन्धित सभी चिकित्सको व अन्य अधिकारियों तथा टीम-9 के अधिकारियों के साथ कोविड-19 व उसके टीकाकरण के संबंध में चल रही समस्त कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा कर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि एल-2 व एल-3 हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों तथा होम आइसोलेशन वाले मरीजों से प्रतिदिन फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य संबंधी फीडबैक लिया जाए यदि किसी भी मरीज को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसका तत्काल समाधान सुनिश्चित कराएं। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कांटेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग तथा टीकाकरण कार्य को नियमानुसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये सभी व्यक्तियों की जांच अवश्य किया जाए तथा कोविड टेस्टिंग कार्य नियामानुसार किया जाए। कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के साथ-साथ बाहर से आने वाले समस्त व्यक्तियों की सैंपलिंग अनिवार्य रूप से कराई जाए। हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, दवाएं, डॉक्टर/पैरामेडिकल स्टाफ के द्वारा राउंड, बिस्तर एवं चादर बदलने की व्यवस्थाए हॉस्पिटल परिसर के अंदर एवं बाहर नियमित साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था नियमित रूप से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने कहा कि कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुए तत्काल निस्तारण नियमानुसार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कंटेनमेंट जोन सहित ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लगातार फागिंग, सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई आदि कराने के निर्देश नगर पालिका/नगर पंचायतों के ईओं अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जनसामान्य से सहयोगार्थ एवं आवश्यक सूचना के लिए एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी स्थापित है जिसका नम्बर 0535-2701701, 0535-2701702, 0535-2701703, 0535-2208145, 0535-2203320, 0535-2703108 एवं 94532748340, 9532511074, 9532647079 पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते है है। नियंत्रण कक्ष पर 24 घंटे शिफ्ट वार कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। नियंत्रण कक्ष पर सैनिटाइजर, हाथ धोने हेतु साबुन व पानी आदि की व्यवस्था के साथ-साथ साफ-सफाई आदि की व्यवस्था के साथ पूरी तरह से सक्रिय रहे। कार्यालय के कर्मचारी बार-बार साबुन व सेनेटाइजर से भली-भांति अपने हाथों को साफ रखने तथा एक दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर शासकीय कार्य करें।
कोरोना से किसी को भयभीत नही होने की जरूरत है प्रत्येक दशा में धैर्य व शान्ति व्यवस्था बनाये रखे अफवाहो से दूर रहें। आमजन प्रशासन का साथ दे जरूरत पड़ने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें किसी भी तरह से भीड़-भाड़ से बचें। उन्होंने चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सा स्टाफ व एम्बुलेंस को दुरूस्त रखकर सूचना मिलने पर तत्काल पहुचें। साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन, फाॅगिंग का कार्य निरंतर चलते रहना चाहिए। कोरोना महामारी को गम्भीरता से लेते हुए निगरानी समितियां, सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखे तथा सुरक्षा करें। पूरी तरह व ईमानदारी एवं लगन से स्वास्थ्य प्रोटोकाल व शासन व प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देशों को कड़ाई से अनुपालन करें।

संबंधित पोस्ट

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया: भ्रष्टाचार मामले में 2 क्लर्क निलंबित

navsatta

भवानीगढ़ के वार्ड नं 10 की मतगणना हुई सम्पन्न, लोकनाथ मौर्या ने हनोमान मौर्या को 10 मतों से किया पराजित

navsatta

SC ने सुवेंदु अधिकारी की याचिका पर विचार करने से किया इनकार

navsatta

Leave a Comment