Navsatta
क्षेत्रीय

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना रायबरेली में 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ही कार्यालय आने की अनुमति

संवाददाता : गरिमा

रायबरेली, नवसत्ता : वर्तमान में कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार एवं रेलवे बोर्ड द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में सामाजिक दूरी का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। इस सन्दर्भ में यहां के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी वी0 के0 दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना (आरेडिका) में कोविड से संबंधित सभी कार्यों की निगरानी मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के नेतृत्व में की जा रही है। महाप्रबन्धक श्री वी एम श्रीवास्तव ने लोगों से अपील किया है कि सभी लोग अपने घरों में रहें तथा अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। ऐसा करके वे न सिर्फ अपना अपितु अपने परिवारजन को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं। आरेडिका में वर्तमान समय में 50 प्रतिशत कर्मियों के साथ हीं उत्पादन कार्य किया जा रहा है। साथ हीं कारखाना एवं आवासीय परिसर में सभी के लिए मास्क तथा फेस शिल्ड लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। आरेडिका आवासीय परिसर, फैक्ट्री एवं प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर प्रवेष से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। कार्यालयफ़ में विभिन्न स्थानों पर सेनिटाइजर रखे गये है जिसे सभी लोग प्रयोग कर सकें।आरेडिका में कार्यरत कर्मचारियों तथा उनके परिवारजन जो 45 आयुवर्ग से उपर हैं, सभी हेल्थकेयर वर्कर तथा सभी सुरक्षाबल के कर्मचारियों को आरेडिका चिकित्सालय में रायबरेली स्वास्थ्य विभाग के द्वारा वैक्सीन लगाया जा रहा है। दिनॉंक 23.04.2021 तक एमसीएफ के सभी 76 हेल्थकेयर वर्कर ने वैक्सीन की पहली डोज तथा 62 लोगों ने दूसरी डोज ले ली है, सुरक्षा बल के सभी 288 व्यक्तियों नें पहली डोज तथा 50 लोगों ने दूसरी डोज ले ली है। 45 वर्ष से अधिक के 190 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने वैक्सीन की पहली डोज तथा 7 लोगों ने दूसरी डोज ले ली है इसी तरह अधिकारियों एवं कर्मचारियों के परिवार वालों में 96 लोगों ने पहली डोज तथा 8 लोगों ने दूसरी डोज ले ली है। एमसीएफ प्रशासन अपने संविदाकर्मियों को भी वैक्सीन लगा रहा है इसी कडी में 58 संविदा कर्मियों ने वैक्सीन की पहली डोज तथा 1 ने दूसरी डोज ले ली है।
आरेडिका कारखाने में उपलब्ध 150+132 कुल 282 खाली ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दिये गयें है । इससे गंभीर स्थिति में चल रहे मरीजों के लिये ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।
मरीजों तथा उनके परिवार की स्थिति की अधिकारियों के स्तर पर मानिटरिंग की जा रही है तथा आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।
कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु प्रोटोकॉल का पालन कराने तथा स्वयं करने के लिए रेल सुरक्षा विभाग के प्रधान द्वारा सभी सुरक्षाकर्मियों की काउंसलिंग की गयी है। बाहर से आने वाले ट्रकों इत्यादि से सम्बन्धित पेपर को रेल सुरक्षा बल द्वारा कॉन्टैक्ट लेस चेकिंग की जा रही है।
आरेडिका प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने लिए आरेडिका परिसर में बैनर लगवायें गए है तथा सोशल मीडिया एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से कॉलोनी में रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने तथा कोविड-19 सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पालन करने हेतु जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

शिवगढ़ में सफाईकर्मियों का कार्य बहिष्कार तीसरे दिन भी जारी,क्षेत्रीय विधायक से मुलाकात कर सौंपा ज्ञापन

navsatta

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला कि फांसी लगने से हुई मौत जांच में जुटी पुलिस

navsatta

18 सौ से ज्यादा शत्रु संपत्तियों से हटेगा अवैध कब्जा

navsatta

Leave a Comment