Navsatta
मुख्य समाचारस्वास्थ्य

खुशखबरीःकोरोना के हल्के लक्षणों के इलाज के लिए जायडस की दवा Virafin को मिली मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ताः महामारी की दुखदायी खबरों के बीच एक राहत भरी खबर आयी है। कोरोना के हल्के लक्षण में कारगर दवा virafin को भारतीय दवा रेग्युलेटर ने मंजूरी दे दी है। जायडस कैडिला का कहना है कि दवाई खाने के बाद 7 दिन में टेस्ट निगेटिव हो गया।  ऐसा 91.15 फीसदी रोगियों के साथ हुआ है।


कंपनी का दावा है कि  Pegylated Interferon Alpha 2b (Verifin)  दवा 18 वर्ष के अधिक के हल्के लक्षण वाले मरीजों पर असरदार साबित हुई है। क्लिनिकल ट्रायल में दवा के 91।15 फीसदी तक रिजल्टस मिले हैं। इन नतीजों से संकेत मिलता है कि दवा को समय रहते देने पर मरीजों को जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती और बीमारी के विकसित चरणों में देखी गई जटिलता को टाल सकती है।
कंपनी ने बताया कि तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल भारत के 20-25 केंद्रों में 250 मरीजों पर किया गया था और इसके विस्तृत परिणाम जल्द प्रकाशित किए जाएंगे।

तेजी से रिकवर करने का दावा
पिछले हफ्ते कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बीमारी के शुरू में ही इस्तेमाल करने पर यह दवा मरीजों को तेजी से रिकवर होने में मदद कर सकती है।

कैसे करती है काम
बयान में कहा गया है कि कई साल से क्रोनिक हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी मरीजों में मल्टीपल डोज के साथ सुरक्षित साबित हुई है।

परीक्षण के दौरान यह देखा गया है कि के इस्तेमाल पर मरीजों को सप्लीमेंट ऑक्सीजन की कम आवश्यकता महसूस हुई।

यह स्पष्ट रूप से संकेत देता है कि दवा रेसपिरेटरी डिस्ट्रेस और विफलता को कंट्रोल करने में सक्षम था, जो कोविड-19 के इलाज में प्रमुख चुनौतियों में से एक रहा है।

अभी रेमडेसिविर का हो रहा है इस्तेमाल

देश में अभी रेमेडिसिविर का इस्तेमाल कोरोना के इलाज में किया जा रहा है। इसीलिए सरकार ने इसके कच्चे माल और वायरल रोधी दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य सामान पर सीमा शुल्क यानि कस्टम ड्यूटी खत्म करने की घोषणा की है।

रेमडेसिविर एक एंटी-वायरल दवा है। इबोला महामारी के दौरान इसका परीक्षण हुआ था। रेमडेसिविर कोरोना को ठीक करने की दवा नहीं है।

ये कथित तौर पर शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकती है। सरकार के मुताबिक रेमडेसिविर लाइफ सेविंग दवा नहीं है। रेमडेसिविर पर कई एक्सपर्ट का कहना है कि ये गंभीर परिस्थितियों में असर नहीं करती। दवा के कई सारे साइड इफेक्ट हैं।

संबंधित पोस्ट

24 घंटे में दें खराब मौसम से क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा: सीएम योगी

navsatta

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी कोरोना पॉजिटिव

navsatta

ICICI बैंक धोखाधड़ीः वीडियोकॉन के प्रमुख वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment