Navsatta
क्षेत्रीयस्वास्थ्य

दुखी तीमारदार बोले अपने मरीज से ऊब चुके हो तो ले जाइए एल 2 हॉस्पिटल

 

अस्पताल प्रशासन की मैडम ने सरकार के प्रोटोकॉल को दिखाया ठेंगा, कॉविड अस्पताल के अंदर भी नहीं लगाया मास्क

 

अक्षय मिश्रा

रायबरेली, नवसत्ता : – अपने मरीज से ऊब चुके हो तो ले जाइए एल 2 अस्पताल, यह हम नहीं बल्कि एल 2 अस्पताल के भर्ती मरीजों के तीमारदार कह रहे हैं। एल 2 की व्यवस्थाओं में गड़बड़ झाला देख नवसत्ता अखबार लगातार खबर प्रकाशित कर रहा है। जिन खबरों को सज्ञान में लेते हुए जनपद के बुद्धिजीवी सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने अस्पताल में तैनात नोडल अधिकारी श्री शुक्ला को वहां से तत्काल प्रभाव से हटा कर कार्यवाही तो की लेकिन उनके स्थान पर हाल ही आए डॉक्टर कितना उनके उम्मीदों में खरे उतर रहे है यह तो वहां की स्थिति साफ दर्शा रही थी।
जब नवसत्ता की टीम ने कोवीड अस्पताल जाकर के वहां का रिएलिटी चेक किया तो वहां के हाल राम भरोसे ही थे। वहां के मरीज भी बस प्रभु का स्मरण कर भगवान भरोसे ही बचने की आशा लगा रहे थे। जिस मरीज या तीमारदार से हाल जानना चाहा गया तो सब अपना दुखड़ा रोते हुए आंसू छलकाने लगते,सब के मुख में बस एक ही बात थी कि हमें सरकार और सरकारी तंत्र से भरोसा उठ गया है। कुछ नहीं हो सकता इस अस्पताल का यहां किसी की नहीं सुनी जाएगी लोग अस्पताल प्रशासन द्वारा किए गए बरताव की दास्तां सुना कर आंसू बहाने लगते। यहां तक कि कुछ तीमारदार यह भी कहते नजर आए की जो भी अपने परिवार के किसी भी सदस्य से ऊब गया हो और उसको मारना चाहते हो तो वह लालगंज के इस अस्पताल में भर्ती करवा दे उसकी ख्वाहिश यहां के यमराज रूपी डॉक्टर जरूर पूरी कर देंगे। जब टीम द्वारा अस्पताल का निरीक्षण किया गया तो वहां जगह जगह फैली गंदगी उस खूबसूरत अस्पताल कि शोभा बिगाड़ते नजर आई।
अस्पताल में बैठे डॉक्टरों की रवैए भी आश्चर्य चकित करने वाले थे। वहां स्टाफ की एक मैडम कोरोना मरीजों का इलाज कर रही है मगर खुद ही एहतियात नहीं बरत रही है शायद उन्हें इस खौफनाक आपदा का जरा भी भय नहीं वह तो सरकार व प्रशासन द्वारा बनाए प्रोटोकॉल को भी ठेंगे में रखती है। हम बात कर रहे रायबरेली जनपद के लालगंज रेल कोच में बने कोविड अस्पताल एल 2 की जहां का नजारा किसी खौफनाक दृश्य से कम नहीं था। वहां पर स्ट्रेचर में पड़े मृत शरीर घंटो से एक एंबुलेंस की आस लगाए थे। मृत शरीर के साथी तीमारदार अपने परिवार के सदस्य को खोने से ऐसे ही आहत थे उसके उपरांत अस्पताल प्रशासन की ओर से यातना उनके घाव में नमक छड़कने जैसा था। वही मृत शरीर के तीमारदार संतोष कुमार गुप्ता जो की कठघर के निवासी थे उनसे बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी मरीज की मृत्यु सुबह 10ः00 बजे हो गई थी और सुबह से अस्पताल प्रशासन से आग्रह कर रहे थे कि उन्हें एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करा दी जाए लेकिन पांच घंटे बीत जाने के बाद भी उनकी कोई भी मदद नहीं की गई। वही जब उनसे अस्पताल कि व्यवस्थाओं से संतुष्टि की बात पूछी गई तो उन्होंने बताया कि यहां की व्यवस्थाओं तो छोड़ो यहां पर समय पर डॉक्टर देखने तक नहीं आते हैं। वही पर अपनी मृत मां को लिए दर दर भटकती अमरिन से हाल जानना चाहा तो उन्होंने ने अस्पताल का हाल बताते हुए बताया कि वह अपनी मां को यहां इलाज कराने आई थी। उनकी मां को सांस लेने में दिक्कत आ रही थी तो उन्होंने यहां पर भर्ती कराया था, उन्होंने अस्पताल प्रशासन पर खुला आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन की लापरवाही के चलते उनकी मां की मृत्यु हो गई। आमरिन कहती हैं कि मेरी मां चीखती रही चिल्लाती रही डॉक्टर डॉक्टर करके बुलाती रहे लेकिन यहां के डॉक्टर ने सुध तक नहीं ली यह डॉक्टर की लापरवाही का ही नतीजा है कि आज मेरी मां की मृत्यु हो गई है।और उसके बाद भी मैं घंटों से मृत शरीर ले जाने के लिए दर-दर भटक रही हूं फिर भी एंबुलेंस की कोई व्यवस्था अस्पताल प्रशासन द्वारा नहीं की जा रही है, यह सब बताते हुए आमरीन की आंखें छलक उठी और रो-रोकर अस्पताल के डॉक्टरों को कोसने लगी। ऐसे ही कई मामले प्रकाश में आए जो कि प्रशासन व सरकार की मंशा को पैरों तले रौदें हुई थी। अब देखने वाली बात यह होगी कि जिला प्रशासन इस मामले को संज्ञान लेकर कोई सुध लेता है या फिर ऐसे ही मरीज व तीमारदार कोरोना महामारी के संकट के साथ साथ अस्पताल कि महामरी झेलती रहती है।

’कोरोना के बढ़ रहे मामलों की वजह से आ रही है कुछ समस्या : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह’

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह इस पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा लगातार यहां की व्यवस्थाओं को ठीक करने की पूरी कोशिश की जा रही है। मरीजों को सरकार द्वारा ऑक्सीजन और दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई है। जिसकी पूर्ति रायबरेली जनपद में सही ढ़ंग से हो रही है। पर कोविड के बढ़ते प्रकोप की वजह से डॉक्टरों को भी कार्य करने में समस्याएं आ रही हैं। इस मामले को भी संज्ञान में लेकर इसकी जांच की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

देश में घट रहे कोरोना के मामले

navsatta

मोदी-योगी के नेतृत्व में हो रहा भव्य राम मंदिर का निर्माण: शिंदे

navsatta

 डीएम ने जिले के बाढ़ पीड़ितों को दिया हर सम्भव मदद का भरोसा, बंटवाई राहत सामग्री

navsatta

Leave a Comment