Navsatta
क्षेत्रीय

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायबरेली में मनाया गया विश्व क्षय रोग दिवस 2021

AIIMS रायबरेली में माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने 24 मार्च, 2021 को निदेशक अरविंद राजवंशी के कुशल नेतृत्व में आज विश्व टीबी दिवस मनाया। यह दिन 1882 में उस दिन को याद करता है जब डॉ। रॉबर्ट कोच ने वैज्ञानिक समुदाय को यह घोषणा करके चकित कर दिया था कि उन्होंने टीबी बैसिलस के तपेदिक के कारण की खोज की थी। इस दिन दुनिया भर के डॉक्टर टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक, और आर्थिक परिणामों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाते हैं और हमें इस घातक बीमारी को रोकने के लिए कदम उठाने का संकल्प लेते हैं। टीबी दुनिया के सबसे घातक संक्रामक बीमारियों में से एक है। हर दिन, लगभग 4000 लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और 28,000 के करीब लोग इस इलाज योग्य बीमारी से बीमार पड़ जाते हैं। इस वर्ष के विश्व टीबी दिवस का विषय है – “द क्लॉक टिकिंग” इसका मतलब है कि टीबी के खात्मे के लिए ग्लोबल लीडर्स द्वारा जताई गई प्रतिबद्धताओं पर काम करने के लिए दुनिया का वक्त बेहद तेजी से बीतता जा रहा है। यह COVID-19 महामारी के संदर्भ में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसने एंड टीबी प्रगति को जोखिम में डाल दिया है, और यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज प्राप्त करने की दिशा में डब्ल्यूएचओ की ड्राइव के अनुरूप रोकथाम और देखभाल के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करना है।
AIIMS रायबरेली में विश्व टीबी दिवस की शुरुआत ओपीडी क्षेत्र में 2 एमबीबीएस छात्रों की भूमिका निभाने वाली गतिविधि के साथ हुई, जिसमें रोग तपेदिक और इसके संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूकता फैलाना था। इसके बाद पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता हुई।
दोपहर बाद मुख्य समारोह की शुरुआत माइक्रोबायोलॉजी की सहायक प्रोफेसर डॉ। शेफाली गुप्ता के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसके बाद संकाय और छात्रों के लिए निदेशक का संबोधन हुआ। डॉ। अमिता जैन, एचओडी माइक्रोबायोलॉजी, केजीएमयू, लखनऊ द्वारा एक विशेष व्याख्यान था और उन्होंने अव्यक्त तपेदिक (अंडरगैगन टीबी) के उपचार पर राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) दिशानिर्देशों पर चर्चा की। समारोह का समापन माइक्रोबायोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ। सना इस्लाही द्वारा धन्यवाद के साथ हुआ। उन्होंने कहा हम सभी को उम्मीद है कि हम ऐसी गतिविधियां करते रहेंगे जिससे टीबी के उन्मूलन की दिशा में प्रयास करने में मदद मिलेगी।

संबंधित पोस्ट

फल सब्जी न करे बरबाद प्रशिक्षण प्राप्त कर बनाये विभिन्न उत्पाद

navsatta

कांग्रेसियों ने नगर में किया सैनिटाइज़ेशन, नालियों में किया दवा का छिड़काव

navsatta

ललितपुर के दीपक ने ट्वीट कर सोनू सूद से मांगी मदद, 30 मिनट में सोनू सूद ने कराया बेड उपलब्ध

navsatta

Leave a Comment