Navsatta
खास खबर

जनपद में डाला छठ का पूजन धूमधाम से सम्पन्न

व्रती महिलाओं ने परिवार के सुख समृद्धि की कामना –

रमाकांत बरनवाल

सुलतानपुर( नवसत्ता ):- डाला छठ की पूजा का माहात्म्य जिसमें प्रथम दिवस नहाय खाय व दूसरे दिन व्रती महिलाएं छठ माता के नाम से 36 घंटे का व्रत रखकर दूसरे दिवस खरना की पूजा करती हैं व प्रसाद का वितरण कर तीसरे दिवस सांध्य वेला में ढलते हुए सूर्य (अस्ताचलगामी सूर्य) को अर्घ्य देकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना करती हैं। बिहार क्षेत्र से डाला छठ की शुरुआत जो पूरे भारतवर्ष में एक उत्सव का रूप धारण करती जा रही है।उसी क्रम में जनपद में भी डाला छठ धूमधाम से मनाया गया सुलतानपुर के आदि गोमती किनारे सीताकुंड घाट पर जहां शहर की महिला पुरुष व बच्चों ने बढ़ चढ़कर सूर्य को अर्घ्य दिया वहीं कादीपुर के रानीपुर कायस्थ स्थित रानी का तारा में क्षेत्र की महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर मनौतियां मांगी व घाट किनारे जगह जगह गन्ने का पूजन अर्चन किया सूरापुर के विजेथुआ धाम स्थित मकरी कुंड लम्भुआ के गोसाईं का पूरा स्थित तालाब में महिलाओं ने सूर्य को अर्घ्य देकर मनौतियां मांगी। उक्त स्थलों पर सोमवार की सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने छठ पूजा को अन्तिम रूप दिया व जगह जगह पूजा अर्चना किया।

कादीपुर नगरपंचायत में भी पहले घर घर की महिलाएं जगह जगह पूजन कर लेती थी पर लगभग पांच छह वर्षों से सतीश चन्द्र मोदनवाल ने इसे भव्य रूप दिया व प्रतिवर्ष बाजे गाजे के साथ डीजे व ढोल ताशे की धुन पर महिलाएं थिरकती पूरे कस्बे में सिर पर फल गन्ना व मेवे आदि रखकर रानी तारे तक पहुंचने लगी जहां अस्ताचलगामी सूर्य व दूसरे दिन उदयाचलगामी सूर्य को सुबह अर्घ्य देकर मनौतियां मांगने का क्रम प्रारंभ हुआ जिसमें नगरपंचायत की महिलाओं ने पूजन अर्चन शुरू किया जो अब दिव्य व भव्य रूप लेने लगा है।

कादीपुर कस्बे की महिलाएं पुरानी बाजार से पटेल चौक होते हुए शाहगंज रोड पर रानीपुर कायस्थ के रानी तारा पहुंचीं जहां उगते सूर्य को तालाब में खड़े हो अर्घ्य दिया व तालाब किनारे जगह जगह गन्ने का पूजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में स्थानीय पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा जिससे कहीं भी कोई अप्रिय घटनाएं नहीं हो सकी व सभी ने छठ पूजा में बेरोकटोक भाग लिया।

संबंधित पोस्ट

असम में दो से अधिक बच्चे हुए तो नहीं मिलेगा राज्य की योजनाओं का लाभ

navsatta

Lulu Mall Controversy: उत्तर प्रदेश में निवेश के माहौल को बिगाड़ने की हो रही साजिश!

navsatta

करहल से सीएम योगी ने भरी हुंकार, कहा- अयोध्या का राम मंदिर होगा राष्ट्रीय मंदिर

navsatta

Leave a Comment