Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

बीस हजार करोड़ की सौगात, पीएम मोदी बोले-आने वाले समय में जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा

श्रीनगर,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने लगभग 20,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को पंचायत दिवस की शुभकामनाएं दीं और अपने संबोधन में कहा कि मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं.

कश्मीर में बदलाव

पीएम मोदी बोले- जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत हुआ है. 370 हटा कर आपको ताकतवर बनाया. केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां लागू हो रही है. लोगों को इसका फयादा मिल रहा है. जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा.’ आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था. पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है.

विकास में पंचायतों की भूमिका बढ़े

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश यही है कि गांव से जुड़े हर प्रोजेक्ट को पूरा करने में पंचायतों की भूमिका ज्यादा हो. उन्होंने कहा कि पंचायतों को सीधा 22 हजार करोड़ का बजट दिया जाएगा. पल्ली गांव ऊर्जा स्वराज का उदाहरण बना है. हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाना है. उन्होंने कहा कि जैसे हमारे डोगरों के बारे में लोक संगीत में कहते हैं- ”मिठ्ठी ए डोगरे दी बोली, ते खंड मिठ्ठे लोग डोगरे”

ऐसी ही मिठास, ऐसी ही संवेदनशील सोच, देश के लिए एकता की ताकत बनता है और दूसरी भी कम होती हैं. पीएम मोदी ने कहा, पंचायतों को ज्यादा अधिकार देने का लक्ष्य वास्तव में उनके सशक्तीकरण का है. पंचायतें देश को नई ऊर्जा दें, बहनों की भागीदारी बढ़े इसका ध्यान रखा जा रहा है. कोरोनाकाल में भारत के अनुभव ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी कोरोनाकाल में उल्लेखनीय काम किया है.

जल्द मिलेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर का हर इलाका देश के अन्य राज्यों से कनेक्ट रहे. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे जल्द आपको मिल जाएगा. सरहदी गांवों का विकास हमारी प्राथमिकता है. एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए दिन-रात काम चल रहा है. यहां निवेशक खुले मन से आ रहे हैं.

500 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा. जम्मू-कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, 100 केंद्र बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री इसे भी राष्ट्र को समर्पित किया.

पीएम मोदी ने रखी परियोजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी.

संबंधित पोस्ट

योगी सरकार ने शुरू किया बड़ा अभियान, कृमि मुक्त होगा उत्तर प्रदेश

navsatta

लखनऊः बेटे की हत्या कर फरार पिता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

navsatta

एक कप गरमा-गरम चाय की चुस्की और मजबूत संबंध

navsatta

Leave a Comment