Navsatta
खास खबरदेश

यस बैंक को-फाउंडर का दावा- प्रियंका गांधी से पेंटिंग खरीदने को किया गया मजबूर

नई दिल्ली,नवसत्ता: मनीलॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने यस बैंक को-फाउंडर राणा कपूर ने सनसनीखेज बयान दिया है. राणा कपूर ने ईडी से बताया है कि प्रियंका गांधी से एम एफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए उन्हें मजबूर किया गया. उस पेंटिंग से प्राप्त पैसों से गांधी परिवार ने सोनिया गांधी का इलाज न्यूयॉर्क में कराया गया.

प्रवर्तन निदेशालय ने यह जानकारी विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल करके बताया है. आरोप पत्र के मुताबिक कपूर ने ईडी को बताया कि तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने कहा था कि यदि उसने एम एफ हुसैन की पेंटिंग को खरीदने से मना किया तो न केवल इससे गांधी परिवार से संबंधों को बनाने में बाधा उत्पन्न होगी बल्कि उससे ‘पद्म’ सम्मान प्राप्त करने में कठिनाई होगी. राणा कपूर ने ईडी को बताया है कि एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपए का पेमेंट चेक के जरिए किया है. इस पेंटिंग से मिलने वाले पैसों का यूज सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया गया.

राणा कपूर ने ईडी को बताया है कि सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल ने उनसे कहा था कि सोनिया गांधी के इलाज के लिए मदद करके अच्छा काम किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि पद्म भूषण देने के लिए उनके नाम पर समुचित ढंग से विचार किया जाएगा.

ईडी को दिए बयान में कपूर ने दावा किया कि दिवंगत देवड़ा ने रात्रिभोज के दौरान बताया कि पेंटिंग खरीदने से मना करने का उन पर और यस बैंक पर ‘प्रतिकूल प्रभाव’ पड़ सकते हैं. राणा कपूर को मार्च 2020 में गिरफ्तार किया गया था और इस समय वह न्यायिक हिरासत में है. प्रियंका गांधी वाड्रा से कथित तौर पर कपूर द्वारा खरीदी गई पेंटिंग के बारे में आरोप पत्र में कहा गया, ”सबसे पहले मैं यह बताना चाहता हूं कि यह जोर डालकर कर की गयी बिक्री थी जिसके लिए मैं कभी तैयार नहीं था.” मिलिंद देवड़ा ने कई बार उनके (राणा कपूर) घर और कार्यालय आए ताकि उन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मना सके.

संबंधित पोस्ट

रोजगार के नए अवसर सृजित करने में कारगर बन रही पेइंग गेस्ट योजना

navsatta

विधानसभा में सीएम योगी ने विधायक के रूप में ली शपथ, अखिलेश यादव से की मुलाकात

navsatta

सीएम योगी ने गोरखपुर में जनता दर्शन कार्यक्रम में सुनीं समस्याएं

navsatta

Leave a Comment