Navsatta
खास खबर

सरस्वती शिशु मंदिरों में मनाया गया सर जगदीश चन्द्र बसु जन्मोत्सव

देश विदेश में सरस्वती शिशु मंदिर संचालित – प्रदेश निरीक्षक
रमाकांत बरनवाल
सुलतानपुर, नवसत्ता :– जनपद के विभिन्न विद्यालयों के अलावा कादीपुर के सरस्वती शिशु/विद्या मंदिर मुड़िलाडीह बाजार स्थित विद्यालय परिसर में आयोजित देश के महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु की जयंती पर छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया वहीं परिसर में विज्ञान प्रदर्शनी एवं बाल मेले का आयोजन हुआ जहां क्षेत्र के प्रबुद्ध जन व बच्चों के अभिभावकों ने विज्ञान से सम्बंधित विभिन्न माडलों को देखने के बाद मेले का आनंद लिया।

उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ जन शिक्षा विकास समिति काशी प्रांत प्रदेश निरीक्षक राजबहादुर दीक्षित ने दीप प्रज्वलित कर किया जहां संभाग निरीक्षक अयोध्या प्रसाद मिश्र व विद्यालय प्रबन्धक रमाकांत बरनवाल तथा कोषाध्यक्ष सुबास चंद्र ने भी जगदीश चन्द्र बसु व भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर धूप दीप प्रज्वलित किया प्रदेश निरीक्षक राजबहादुर दीक्षित ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम करने से विद्यालय के छोटे-छोटे भैया बहन का शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है व उनके भीतर प्रतिभा भी उजागर होती है।

उन्होंने विद्या भारती से सम्बन्धित विद्यालयों के इतिहास की चर्चा भी किया व बताया कि गोरखपुर से शुरू हो इस समय सम्पूर्ण भारत व विदेशों में भी सरस्वती शिशु एवं विद्या मंदिर प्रचलित है । उक्त कार्यक्रम में खन्ड शिक्षा अधिकारी अखन्डनगर के प्रतिनिधि अम्बरीष पान्डेय ए आर पी अखन्डनगर नवीन सिंह शिक्षक संकुल न्याय पंचायत ढेकहा मिश्रपुर ने भी छात्र छात्राओं के विज्ञान माडल को देख उसकी प्रशंसा किया तथा बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्रधानाचार्य सुधाकर मिश्रा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए स्वागत किया। छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त उनके अभिभावक गण भी उपस्थित रहे जिन्होंने कार्यक्रम की सराहना किया।उधर कादीपुर कस्बे के सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में प्रधानाचार्य अशोक उपाध्याय की देखरेख में विज्ञान प्रदर्शनी व मेले का आयोजन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुआ।

संबंधित पोस्ट

सपा की बैसाखी के बावजूद सोनिया के गढ़ में हारी कांग्रेस

navsatta

शिक्षक संकुल के विद्यालयों को दिसंबर 2023 तक निपुण विद्यालय बनाने का रखा है लक्ष्य : सीएम योगी

navsatta

यूपी के युवाओं की शिक्षा पर योगी सरकार ने दिया विशेष ध्यान

navsatta

Leave a Comment