Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

गुजरात के बाद राजस्थान में तबाही मचाने की तैयारी में बिपरजॅाय चक्रवात

नई दिल्ली, नवसत्ताः  गुजरात में गुरुवार को आए बिपरजॉय चक्रवात तूफान ने आस पास के कई इलाकों झकझोर कर रख दिया, और अभी भी तूफान धमने का नाम नहीं ले रहा है मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 24 से 48 घंटे तक ऐसे ही हालात देखने को मिल सकते हैं। साथ ही आज रात तक राजस्थान में भी बिपरजॉय चक्रवात तूफान का असर देखने को मिल सकता है।

आपको बता दे कि गुजरात में शाम 4:30 से बिपरजॉय चक्रवात तूफान ने पूरी रात आंतक मचाया, पूरी रात करीब 115 से 125 प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होती रही। जिस कारण गुजरात के कई इलाकों को काफी क्षति पहुंची है। जिसमें
द्वारका और मोरबी में बड़ी संख्या में पेड़ गिरे हैं, और कई जगहों पर बिजली के खंभे भी गिरे हैं। जिस कारण गुजरात में करीब 940 से ज्यादा गांवों की बिजली काट दी गई है। सौराष्ट्र और कच्छ में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होने की वजह से निचले इलाकों में बाढ़ जैसे भी हालात बने हुए हैं। वहीं भावनगर में जानवरों को बचाने की जद्दो- जहद में 2 लोगों की मौत हो गई है। कुल 524 पेड़ गिरे हैं और 22 लोग घायल हुए हैं।

10-

इसी के साथ आपको बता दे कि मौसम विभाग ने बताया है कि आज दोपहर के बाद हवाओं की रफ्तार कम होगी लेकिन आने वाले 24 से 48 घंटे तक गुजरात के ऐसे ही हालात रह सकते हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि बिपरजॉय चक्रवात उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है और इसकी रफ्तार कम हुई है। आज शाम तक यह दक्षिण राजस्थान पहुंचेगा, और देर रात तक राजस्थान में तूफान का असर देखा जा सकता है।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और बिपरजॉय के बाद राज्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली। जिस दौरान उन्होंने जंगली जानवरों, विशेषकर जंगल में शेरों की सुरक्षा के लिए राज्य प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी ली।

Hindi] चक्रवाती तूफान पोदुल भारत में 1 या 2 सितंबर के आसपास कर सकता है प्रवेश / cyclonic storm Podil to inter in Indian mainland around september 1 and 2 | Skymet Weather Services

वहीं चक्रवात बिपरजॉय को लेकर दिल्ली के आईएमडी निदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि गुजरात में पूरी रात तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान प्रचंड गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल गया है। 16 जून की शाम को चक्रवाती तूफान डिप्रेशन में बदल जाएगा। मुंबई में भी आज सुबह चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का प्रभाव देखने को मिला है। समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। इस कारण से आज रात तक इसका असर राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है।

संबंधित पोस्ट

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल भी हुए संक्रमित, लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश हो चुके हैं संक्रमित, रोशन जैकब अब लखनऊ जिलाधिकारी का प्रभार संभालेंगी

navsatta

रामदेव के खिलाफ अब उत्तराखंड में एफआईआर दर्ज किए जाने की मांग

navsatta

लॉकडाउन से आज़ादी मिलते ही लापरवाह होने लगे लोग,रायबरेली में आम हैं सड़कों पर लापरवाही के नज़ारे

navsatta

Leave a Comment