Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारविदेश

जानिये किस देश के राष्ट्रपति ने 25 साल तक के लोगों को मुफ्त में कंडोम देने का फैसला किया

पेरिस,नवसत्ताः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि फ्रांस नए साल में 25 साल तक के किसी भी शख्स के लिए फार्मेसियों में कंडोम मुफ्त कर देगा। यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है, जब सरकार का मानना है कि युवा लोगों में यौन संचारित रोग बढ़ रहे हैं। जबकि इस साल की असाधारण महंगाई के कारण फ्रांस के सबसे गरीब लोगों की हालत बहुत ही खराब हो चुकी है। 25 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं पहले से ही फ्रांस में मुफ्त बर्थ कंट्रोल के साधन हासिल कर सकती हैं। ऐसा हर वर्ग की युवा महिलाओं में अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए किया गया है। सरकार की ये मौजूदा नीति पुरुषों के लिए नहीं थी। हालांकि ट्रांसजेंडर लोगों को इसका फायदा मिलता है।

मैक्रों ने गुरुवार को कहा था कि 1 जनवरी से 18-25 तक किसी के लिए भी कंडोम मुफ्त होगा। लेकिन एक फ्रांसीसी टीवी प्रस्तोता और अन्य लोगों ने उनके इस प्रस्ताव को शुक्रवार को सोशल नेटवर्क पर चुनौती दी और कहा कि फ्री कंडोम के नियम में नाबालिगों को शामिल क्यों नहीं किया गया। बाद में राष्ट्रपति मैक्रों ने इसके लिए सहमत दी। मैक्रों ने एक ट्वीट किया कि ‘कई नाबालिगों ने भी यौन संबंध बनाए हैं … उन्हें भी खुद को सुरक्षित रखने की जरूरत है।’

गौरतलब है कि जब पहली बार 2017 में 39 साल की उम्र में मैक्रों को राष्ट्रपति चुना गया था, तो वे फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति थे। उन्होंने एचआईवी और अन्य यौन संचारित वायरस को रोकने के लिए उपाय बढ़ाने का वादा किया था। फ्रांस की राज्य स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में बर्थ कंट्रोल के कुछ उपाय जरूर शामिल हैं, लेकिन इनका लाभ सभी को नहीं मिलता है। गरीब रोगियों को डॉक्टरों से मिलने के लिए अक्सर लंबा इंतजार करना होता है। बहरहाल फ्रांस में गर्भपात सभी के लिए मुफ्त है। कई अन्य यूरोपीय देश भी मुफ्त या रियायती गर्भनिरोधक देते हैं।

संबंधित पोस्ट

कोरोना अपडेटः एक महीने में सात गुना बढ़े मामले, दिल्ली-महाराष्ट्र समेत इन पांच राज्यों में आ रहे ज्यादा मामले

navsatta

अभ्यास मैच में चमके शमी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

navsatta

52 सांसद ही भाजपा से लड़ने के लिए काफी: राहुल गांधी

Editor

Leave a Comment