Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसव्यापार

फरवरी माह में जीएसटी कलेक्शन 18 प्रतिशत बढ़कर 1.33 लाख करोड़ रुपये हुआ

नई दिल्ली,नवसत्ता: फरवरी महीने में जीएसटी कलेक्शन 18 प्रतिशत बढ़कर 1.33 लाख करोड़ रुपये हो गया है. वहीं, जनवरी 2022 में सरकार को जीएसटी से 1,40,986 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. वहीं, ठीक एक साल पहले यानी फरवरी 2021 में जीएसटी कलेक्शन 1,13,143 करोड़ रुपये रहा था. जिसमें से CGST 21092 करोड़, SGST 27273 करोड़, IGST 55253 करोड़ और उपकर यानी कि Cess 9525 करोड़ रुपये शामिल थे.

सरकार का कहना है कि आर्थिक सुधार, टैक्स चोरी पर तेज कार्रवाई करने के साथ-साथ विशेष रूप से नकली बिलर्स के खिलाफ की कार्रवाई से जीएसटी को बढ़ाने में मदद मिल रही है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कलेक्शन अब 1.4 लाख करोड़ रुपये मासिक के करीब पहुंच रहा है. आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी हो सकती है.

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में जीएसटी कलेक्शन 1,33,026 करोड़ रुपये रहा है. वहीं, ठीक एक महीने पहले यानी जनवरी 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,40,986 करोड़ रुपये था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीएसटी कलेक्शन के अच्छे आंकड़ों का असर शेयर बाजार पर भी दिख सकता है. क्योंकि सरकार की कमाई बढऩा अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है.

रिकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन टैक्स को बढ़ाने और वित्तीय घाटे को कम करने में मदद करेगा. उच्च जीएसटी कलेक्शन आर्थिक विकास का संकेत है, लेकिन रिफंड्स को भी अच्छे से ट्रैक किये जाने की आवश्यकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा था कि कोरोना के बाद तेजी से आर्थिक विकास में सुधार करने और केंद्रीय और राज्य कर प्रशासन द्वारा तय की गई नीति और प्रशासनिक पहल के कारण संभव हुई है.

उन्होंने बताया था कि करदाताओं ने बेहतर कर और जीएसटी में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में पूरी लगन के साथ योगदान दिया है. जीएसटी एक ऐतिहासिक रिफॉर्म रहा है. अब हम आईटी संचालित और प्रगतिशील जीएसटी व्यवस्था पर गर्व कर सकते हैं. कोविड -19 महामारी के बावजूद जीएसटी रेवन्यू में उछाल देखने को मिला है.

संबंधित पोस्ट

संयुक्त किसान मोर्चा ने खत्म किया किसान आंदोलन, 11 तक लौटेंगे किसान

navsatta

योगी सरकार ने पहले नक्सलवाद पर कसी नकेल,अब उद्योग धंधे से बन रही चंदौली की नई पहचान

navsatta

लाल किले पर हिंसा मामले के आरोपी सिधु की जमानत मंजूर

navsatta

Leave a Comment