Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

प्रदेश भर में अभियान के तहत डेंगू, मलेरिया व अन्‍य संक्रमित बीमारियों का होगा सफाया

बीमारियों की रोकथाम के लिए सीएम ने दिए हर स्‍तर पर तैयारी के निर्देश।
बीमारियों के खिलाफ सर्विलांस सिस्‍टम को और बेहतर करेगी सरकार।

लखनऊ,नवसत्ता:  डेंगू, बुखार समेत वायरल बीमारियों से निपटने के लिए राज्‍य सरकार ने बड़ी तैयारी की है। सभी 75 जिलों में बीमारियों की रोकथाम के लिए हर स्‍तर पर व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्‍य सरकार अभियान चला कर डेंगू, मलेरिया समेत वायरल बीमारियों के सफाये की रणनीति पर काम कर रही है।
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बीमारियों से निपटने के लिए सर्विलांस को और मजबूत बनाने का निर्देश अफसरों को दिया है। मंगलवार को अधिकारियों के साथ उच्‍च स्‍तरीय बैठक में मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश के हर जिले में बीमारियों के रोकथाम के लिए हर स्‍तर पर प्रभावी तैयारी करने को कहा है।

उन्‍होंने कहा कि फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा के साथ सभी जिलों में डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतज़ाम किए जाएं। मुख्‍यमंत्री ने अफसरों को मेडिसिन किट वितरण शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
बीमारियों से निपटने के लिए सरकार ने अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां और जांच उपकरण समेत‍ जरूरत के मुताबिक अन्‍य चीजों की व्‍यवस्‍था की है। आवश्यकतानुसार इसमें और बढ़ोतरी करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। संक्रमण प्रसार को न्‍यूनतम रखने के लिए अस्पतालों के ओपीडी/आईपीडी में अनावश्यक लोगों का प्रवेश रोकने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने इलाज करा रहे मरीजों के परिजनों को उनके उपचार और सेहत की जानकारी देते रहने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। मरीजों के इलाज से लेकर उनको अस्‍पतालों में मिल रही सुविधाओं की निगरानी सीएम हेल्पलाइन के जरिये की जाएगी। सीएम हेल्‍प लाइन के जरिये मरीजों और उनके परिजनों से बातचीत कर उनका हाल लिया जाएगा। शिकोहाबाद में 100 बेड का अस्पताल तैयार हो गया है। इस अस्‍पताल के शुरू हो जाने से आस पास के लोगों को इलाज में बड़ी सुविधा मिलना तय है।

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्री ने किया एसबीआई की विधान भवन शाखा का उद्घाटन

navsatta

पर्यावरणविद् सुंदर लाल बहुगुणा का निधन

navsatta

एलडीए की शह पर बिना मानचित्र के ही चल रहा है होटल पाल अवध

navsatta

Leave a Comment