Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरस्वास्थ्य

लालगंज में ग्रामीणों की जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे झोला छाप डाक्टर,दबंगों के भय से कार्रवाई नहीं कर रहा स्वास्थ्य विभाग

अक्षय मिश्रा

लालगंज-रायबरेली,नवसत्ताः इस कोरोना महामारी में भी यहां झोला छाप डाक्टर ग्रामीणों की जिन्दगी से खिलवाड़ करते नजर आ रहे हैं। फर्जी तरीके से स्वास्थ्य के नाम पर अपनी दुकान चला इन झोला छाप डाक्टरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भी इनके आगे बेबस नजर आ रहा है।

’बिना लाइसेंस के दवाओं का भंडारण भी करते हैं झोलाछाप’

झोला छाप चिकित्सकों द्वारा बिना पंजीयन के एलोपैथी चिकित्सा व्यवसाय ही नहीं किया जा रहा है,बल्कि बिना ड्रग लाइसेंस के दवाओं का भंडारण व विक्रय भी अवैध रूप से किया जा रहा है। दुकानों के भीतर गत्तों में दवाओं का अवैध तरीके से भंडारण रहता है। बहादुरगंज में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई सालों से अवैध रूप से चिकित्सा व्यवसाय कर रहे लोगों के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई। इन दिनों मौसमी बीमारियों का कहर है। झोला छाप डॉक्टरों की दुकानें मरीजों से भरी पड़ी हैं। गर्मी व तपन बढ़ने के कारण इन दिनो उल्टी, दस्त, बुखार जैसी बीमारियां ज्यादा पनप रही हैं। झोला छाप इन मर्जों का इलाज ग्लूकोज की बोतलें लगाने से शुरू करते हैं। एक बोतल चढ़ाने के लिए इनकी अनुमानित फीस 200 से 500 रुपए तक होती है।

’बिना मास्क कर रहे इलाज’

इन झोला छाप की हिम्मत इतने हद तक बढ़ गई है कि उन्हें कोरोना जैसी जान लेवा आपदा का भी जरा भी भय नहीं है। झोलाछाप मरीजों के इलाज करते वक्त कोरोना जैसी बीमारी को भी ठेंगे में रखते है ना ही खुद मास्क पहनते है और ना ही अपने मरीजों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते है।

’झोला छाप डॉक्टरों की दबंगई के आगे आला अफसर भी घुटने टेकने को मजबूर’

अवैध तरीके से संचालित कर रहे इन झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्यवाही करना भी अधीक्षकों के लिए गले के फंदा साबित हो सकता है। जब इस बाबत सीएचसी अधीक्षक डा भावेश से बात हुई तो उन्होंने बताया कि वहां पर मेडिकल संचालकों द्वारा परेशान करते हुए हमें काफी गोल मोल घुमाया जाता है। डा भावेश ने उन संचालकों को नटवरलाल के नाम से संबोधित करते हुए कहा कि वहां जांच के लिए जाते ही फोन आने शुरू हो जाते हैं और कार्रवाई न करने का दबाव डाला जाता है। उन्होंने कहा कि जिले स्तर की टीम गठित कर मुझे भी मुहिम का हिस्सा बनाया जाए तभी इन झोला छाप डॉक्टरों पर कार्रवाई की जा सकती है।

संबंधित पोस्ट

नक्सलियों की छाती पर चलेगा यूपी का बुलडोजरः सीएम योगी

navsatta

सरकार का राजस्व बढ़ाने के साथ खुद भी स्वावलंबी बन रही यूपी की महिलाएं

navsatta

देवरिया के लाल ने महाराष्ट्र में लहराया परचम

navsatta

Leave a Comment