Navsatta
चुनाव समाचारराज्य

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन मतदान पूरी चाक-चैबन्द व्यवस्थाओं में सकुशल सम्पन्न होगा-डीईओ

नामित नोडल अधिकारी 15 अप्रैल मतदान दिवस पर आवंटित तहसीलों के विकास खण्डों में भ्रमण कर मतदान को शान्तिपूर्ण तरीके से करायेंगे सम्पन्न: अभिषेक गोयल
रायबरेली, नवसत्ता : जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि पंचायती निर्वाचन के प्रथम चरण के होने वाले चुनाव की सभी तैयारियाॅं पूरी हैं, 15 अप्रैल 2021 को निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराया जाएगा। विकास खण्ड राही की पोलिंग पार्टी की रवानगी स्वामी सत्यमित्रानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय महानन्दपुर रायबरेली स्थल सहित सभी विकासखण्ड वार चयनित स्थलों से सभी पोलिंग पार्टियाॅं अपने निर्धारित पोलिंग बूथों पर रवाना की जा चुकी हैं उनके यथास्थान पहुंचने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। शान्तिपूर्ण निर्विवाद मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन तथा पुलिस बल पूरी तरह से सतर्क है। उन्होंने जोनल मजिस्ट्रेट सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पीठासीन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि वे प्रत्येक दशा में प्रातः 7 बजे से मतदान प्रारम्भ करवा दें। इसके अलावा पोलिंग पर तैनात सुरक्षाकर्मी व पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों को भी पूरी तरह से सक्रिय व चैकन्ना रहकर निष्पक्ष निर्भीक भयरहित मतदान कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर ड्यूटी कर्मियों के अलावा पास धारक के अलावा के मतदाता ही जा पाएंगे, किसी भी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूरी तरह निषेध है। मतदान स्थलों पर कोविड-19 कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग का कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिये है। बूथ पर किसी भी दशा में भीड़ नहीं जमा होगी, पंक्तिबद्ध सोशल डिस्टेसिंग व अनुशासित तरीके से मतदान सम्पन्न कराया जाएगा। उन्होंने प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि वे आदर्श आचार संहिता व निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। कोई भी कार्य ऐसा न करें जिससे मतदान सुचिता प्रभावित हो। उन्होंने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा है कि वे मतदान के दौरान निरन्तर भ्रमण का कार्य जारी रखें। किसी भी अभिकर्ता को बूथ के अन्दर न बैठने दें और न ही वे किसी भी प्रकार की मतदाता सूची, प्रचार सामग्री इत्यादि अपने पास रखेगा। यदि वह किसी भी प्रकार का पेपर या प्रपत्र लिए दिखे तो तुरन्त उसे मतदान स्थल से बाहर कर दें। अभिकर्ता का कार्य मात्र मतदाता को दूर से पहचान करना है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी ठीक से कराई जाए किसी भी तरह की बाधा पहुंचाने वाले तत्वों को तत्काल सुरक्षाकर्मी उसे गिरफ्तार करें। मतदान केन्द्रों पर पूरी तरह से शान्ति व्यवस्था कायम रहे, इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन लाइन व सोशल डिस्टेसिंग, मास्क व दो गज दूरी मास्क है जरूरी का पालन में लगाकर नियमों के अनुरूप ही मतदान करवाएं। प्रेक्षक राजेश कुमार त्यागी व अतिरिक्त प्रेक्षक रवि प्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला निर्वाचन अधिकारी(पं0)/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव उप जिला निर्वाचन अधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, नगर मजिस्ट्रेट सभी सम्बन्धित क्षेत्रों के सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ने अपनी देख-रेख में पोलिंग पार्टियों को सकुशल रवाना किया।
पोलिंग पार्टियों को गन्तव्य तक पहुचाने में नामित नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने तहसील सदर व महाराजगंज के समस्त विकास खण्डो में तथा अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) ने तहसील ऊँचाहार व सलोन के समस्त विकास खण्ड एवं नगर मजिस्ट्रेट द्वारा आवंटित तहसील डलमऊ व लागलंज के विकास खण्डों की पोलिंग पार्टियों को भ्रमण कर निर्वाचन से सम्बन्धित समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं सहित रवानगी के सम्बन्ध में समुचित योगदान दिया है। इसी प्रकार जिला निर्वाचन अधिकारी(पं0)/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक गोयल ने निर्देश दिये है कि 15 अप्रैल को मतदान दिवस पर नामित नोडल अधिकारी नगर  मजिस्ट्रेट व कमाण्डेन्ट होमगार्ड द्वारा आवंटित तहसील सदर, महाराजगंज, लालगज तथा अपर जिलाधिकारी वि0रा0 एवं पुलिस उपाधीक्षक अभिषेक श्रीवास्तव डलमऊ, ऊँचाहार व सलोन के समस्त विकास खण्डो में रहकर भ्रमण करते हुए सभी आवश्यक कार्यवाही करते रहेगे तथा मतदान को सकुशल सम्पन्न करायेंगे।
जिलाधिकारी ने कन्ट्रोल रूम को पूरी तरह से सक्रिय रहने के साथ ही यह भी निर्देश दिए है कि पल-पल की आने वाली सूचनाओं को अद्यतन करते रहें। यदि मतदान दिवस पर किसी सेक्टर मजिस्ट्रेट पीठासीन अधिकारी की कोई सूचना आती है तो उसका तत्काल निराकरण करें तथा सम्बन्धित उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराएं। जिलाधिकारी तथा प्रेक्षक ने कन्ट्रोल रूम की गतिविधियों को भी देखा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

संबंधित पोस्ट

प्रियंका गांधी का सरकार पर हमला,कहा-रसोई गैस की कीमत हर महीने बढ़ रही, लेकिन गन्ने का रेट 3 साल से नहीं बढ़ा

navsatta

गलतफहमी में न रहें, लॉकडाउन नहीं लगेगा: योगी

navsatta

दीपोत्सव पर हनुमान चालीसा के नए संस्करण का विमोचन करेंगे सीएम

navsatta

Leave a Comment