Navsatta
Uncategorized

जागीर कौर ने खालसा स्थापना दिवस के अवसर पर दिया कौमी एकता का संदेश

अमृतसर,  नवसत्ता (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने खालसा साजना दिवस के अवसर पर संगतों को बधाई दी और पूरे सिख समुदाय को ‘कौमी एकता’ (समुदाय के बीच एकता) का संदेश दिया।
बीबी जागीर कौर ने कहा,“ दशम पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ बनाया और मानवता को गुलामी से मुक्त किया और सम्मान के साथ जीने का रास्ता दिखाया। 1699 ई़ में बैसाखी के दिन श्री आनंदपुर साहिब में खालसा पंथ का गठन कर गुरु जी ने विश्व के इतिहास में एक अनूठा अध्याय अंकित किया। खालसा पंथ के गठन ने उत्पीड़न के खिलाफ एक अनूठी क्रांति पैदा की और मानव स्वतंत्रता और सामाजिक समानता को बरकरार रखा।”
एसजीपीसी अध्यक्ष ने खालसा पंथ साजना दिवस के अवसर पर बानी और बाना (गुरबानी और पारंपरिक सिख पोशाक) को अपनाते हुए पूरे संगत को दीक्षा (अमृत लेने) की अपील की और कहा कि हमें सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अपनी आवाज उठानी चाहिए, जिसमें गुरु की शिक्षाओं का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खालसा पंथ का स्थापना दिवस तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब, तख्त श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो और सचखंड श्री हरमंदर साहिब श्री अमृतसर में खालसा की भव्यता के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने संगतों से चल रहे कार्यों के दौरान स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करने की भी अपील की।

संबंधित पोस्ट

भारत-चीन कठिन दौर से गुजर रहे, हम मदद करने का प्रयास कर रहेः ट्रंप

Editor

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ केओएसडी के परिसरों पर आयकर के छापे

Editor

उप्र में पीएफआई की गिरफ्तारी के बाद हाई अलर्ट, जांच एटीएस करेगीउप्र में पीएफआई की गिरफ्तारी के बाद हाई अलर्ट, जांच एटीएस करेगी

Editor

Leave a Comment