Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

बिहार में फिर पलट सकती है सरकार,मांझी को सीएम पद का आफर!

संवाददाता

पटना,नवसत्ताः बिहार में एक बार फिर सरकार पलटने की चर्चाएं तेज हो गई है। सूबे मेें एनडीए की सरकार तो बन गई है, लेकिन अभी 12 तारीख को फ्लोर टेस्ट होना है। नई सरकार का मंत्रिमंडल का विस्तार भी अभी नहीं हुआ है। मंत्रिमंडल विस्तार से पहले हम पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। राजद व कांग्रेस गठबंधन ने जीतन राम मांझी को सीएम पद के लिए ऑफर दिया है। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभागों का बंटवारा करते हुए गृह विभाग अपन पास रखा है।
बिहार की राजनीति में कब क्या हो जाए कुछ भी कहना मुश्किल है। अभी पिछले हफ्ते ही नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक साथ पीएम नरेंद्र मोदी को हराने की बात कर रहे थे। लेकिन एक हफ्ते के भीतर ही नीतीश कुमार पाला बदलकर फिर से भारतीय जनता पार्टी के साथ आ गए और 9 वीं बार सूबे के मुख्यमंत्री बन गए। हालांकि उन्हें 12 फरवरी को विधानसभा में बहुमत साबित करना पड़ेगा। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को गच्चा देने की तैयारी में है। वह इन दिनों लगातार बैठक कर जद यू के नाराज विधायकों से सम्पर्क साधने में लगे हैं।

सरकार बनने बिगड़ने का गणित

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है। इनमें से आरजेडी के पास 79 विधायक है। बीजेपी के पास 78 विधायक है। जेडीयू के पास 45, कांग्रेस के पास 19, लेफ्ट के पास 16, ।प्डप्ड के पास 1, हम के पास 4 और 1 निर्दलीय विधायक है। इनमें से सत्तारुढ़ दल के पास कुल 127 विधायकों का समर्थन है। वहीं, तेजस्वी के पास कुल 113 विधायकों का समर्थन है। निर्दलीय किस तरफ है इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। सूत्रों के मुताबिक बहुमत परिक्षण के दौरान जनता दल यूनाईटेड के कई विधायक पार्टी से बगावत करके आरजेडी का समर्थन कर सकते हैं। उधर सूत्रों का कहना है कि राजद व कांग्रेस गठबंधन ने पूर्व मुख्यमंत्री व हम पार्टी के संयोजक जीन राम मांझी को सीएम पद का आफर दिया है।

इस बीच आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आठ मंत्रियों को विभाग बांटते हुए सामान्य प्रशासन, गृह, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन विभाग के साथ बाकी मंत्रियों से बचे विभागों को भी अपने पास रखा है। नई सरकार बनने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहे गृह विभाग को इस बार भी सीएम नीतीश कुमार ने अपने पास ही रखा। कहा जा रहा है कि भाजपा गृह विभाग अपने खाते में चाह रही थी। इधर, उपमुख्यमंत्री सम्राट चैधरी को वित्त और स्वास्थ्य समेत 9 विभाग दिया गया है। वहीं दूसरे उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा के पास कृषि, पथ, राजस्व और भूमि सुधार समेत 9 विभाग दिए गए हैं।

संबंधित पोस्ट

डीएम और एसएसपी को जिले स्‍तर पर ही निपटानी होगी व्‍यापारियों की समस्‍याएं, सीएम ने दिए निर्देश

navsatta

यूपी आते ही उड़न छू हुई मुख्तार की बीमारियां

navsatta

जानिये ‘जियो-नेटफ्लिक्स के किस प्रीपेड प्लान’ने भारतीय बाजार में मचाया धूम

navsatta

Leave a Comment